Cricket Records: 39 साल से अटूट है ये महारिकॉर्ड, 14316 दिन पहले भारत के सबसे बड़े दुश्मन ने मचाया गदर!
Advertisement
trendingNow11820373

Cricket Records: 39 साल से अटूट है ये महारिकॉर्ड, 14316 दिन पहले भारत के सबसे बड़े दुश्मन ने मचाया गदर!

ODI Cricket Record: क्रिकेट के मैदान पर अक्सर रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं. ऐसा ही एक महारिकॉर्ड है जो पिछले 39 साल से बरकरार है. ये वर्ल्ड रिकॉर्ड जिस खिलाड़ी ने बनाया, उसे भारत का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है. 

Cricket Records: 39 साल से अटूट है ये महारिकॉर्ड, 14316 दिन पहले भारत के सबसे बड़े दुश्मन ने मचाया गदर!

ODI Cricket Record, WI vs ENG : क्रिकेट मैदान पर अक्सर रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं. ऐसा एक महारिकॉर्ड है जो पिछले 39 साल से अटूट है. कोई भी इसे तोड़ नहीं पाया. ये वर्ल्ड रिकॉर्ड जिस खिलाड़ी ने बनाया, उसे भारत का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है.

1984 में बना था वर्ल्ड रिकॉर्ड

साल 1984 में वेस्टइंडीज टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. तब वेस्टइंडीज की कप्तानी दिग्गज क्लाइव लॉयड संभाल रहे पास थी और इंग्लैंड की कमान डेविड गॉवर के पास थी. उससे एक साल पहले ही विंडीज टीम को बड़ा घाव भारत ने दिया था और फाइनल में उसे हराकर वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया. इस वनडे सीरीज में ही वेस्टइंडीज के दिग्गज और महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

रिचर्ड्स ने बल्ले से मचाया धमाल

इसी सीरीज के पहले वनडे में वेस्टइंडीज के दिग्गज विवियन रिचर्ड्स ने बल्ले से धमाल मचा दिया. ये वो दौर था, जब रिचर्ड्स के नाम से बल्लेबाज कांपते थे. रिचर्ड्स का जलवा था और उन्होंने अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन भी किया. रिचर्ड्स ने मैनचेस्टर में खेले गए मुकाबले में 170 गेंदों पर 21 चौके और 5 छक्के लगाते हुए नाबाद 189 रन बनाए. विंडीज टीम ने मैच में 9 विकेट पर 272 रन बनाए और इंग्लैंड को 168 रन पर समेट दिया. विंडीज टीम ने इस तरह 104 रनों से जीत दर्ज की.

बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रिचर्ड्स ने इसी दौरान माइकल होल्डिंग के साथ 10वें विकेट के लिए नाबाद 106 रनों की पार्टनरशिप की. ये पार्टरनशिप का वर्ल्ड रिकॉर्ड है जो 10वें विकेट के लिए आज भी वनडे में सबसे बड़ी साझेदारी है. होल्डिंग का योगदान इस शतकीय साझेदारी में महज 12 रनों का था. होल्डिंग ने 27 गेंदों का सामना किया और 2 चौके लगाए.

भारत के बड़े दुश्मन

विवियन रिचर्ड्स का बल्ला भारत के खिलाफ खूब चलता था. उन्होंने टेस्ट में भारत के खिलाफ 28 टेस्ट मैच खेले और 50.71 के औसत से कुल 1927 रन जोड़े. इस दौरान उन्होंने 8 शतक भी लगाए. रिचर्ड्स ने अपने ओलवरऑल टेस्ट करियर में 121 मैचों में 24 शतकों की बदौलत 8540 रन बनाए. उन्होंने 5 विकेट भी झटके. 

Trending news