Advertisement
photoDetails1hindi

Team India: महेंद्र सिंह धोनी से भी पहले किया था इस खिलाड़ी ने इंटरनेशनल डेब्यू, अब लग रही हैं संन्यास की अटकलें

Indian Cricket Team: भारत ने इस दुनिया को कई शानदार क्रिकेटर दिए हैं. इस खेल को चाहने वालों की संख्या भी देश में बहुत ज्यादा है. क्रिकेट जैसे पूजा जाता है. यही वजह है कि कई क्रिकेटरों को उनके चाहने वाले भगवान तक का दर्जा देते हैं. इसी तरह के क्रिकेटर हैं महेंद्र सिंह धोनी लेकिन आज बात उनकी नहीं बल्कि उस खिलाड़ी की, जिसने इंटरनेशनल डेब्यू धोनी से भी पहले किया. 

धोनी से भी पहले किया था डेब्यू

1/6
धोनी से भी पहले किया था डेब्यू

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2004 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. उसी साल एक और विकेटकीपर ने पदार्पण किया, जो अभी तक टीम इंडिया का हिस्सा है. चेन्नई में जन्मे दिनेश कार्तिक ने सितंबर 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे से इंटरनेशनल डेब्यू किया था. वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ 2004 में वनडे के जरिए धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था.

 

टी20 वर्ल्ड कप-2022 में भी खेले कार्तिक

2/6
टी20 वर्ल्ड कप-2022 में भी खेले कार्तिक

दिनेश कार्तिक ने यूं तो कई यादगार मैच खेले और टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई लेकिन करियर के लिहाज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह धोनी के बराबर ख्याति हासिल नहीं कर सके. हालांकि 37 साल का यह विकेटकीपर अब भी टीम इंडिया का हिस्सा है. कार्तिक हाल में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप का भी हिस्सा थे. धोनी ने दो साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

फिनिशर की भूमिका हिट

3/6
फिनिशर की भूमिका हिट

महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया का फिनिशर भी कहा जाता है. वह जब मैदान पर होते तो फैंस को भरोसा रहता था. ऐसी ही भूमिका में अब कार्तिक नजर आते हैं. निदाहास ट्रॉफी और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए उनका यही वाला अवतार हिट भी रहा.

हेसन ने की तारीफ

4/6
हेसन ने की तारीफ

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के डायरेक्टर (क्रिकेट ऑपरेशंस) माइक हेसन ने भी कार्तिक की सराहना की. उन्होंने कहा, ‘डीके (कार्तिक) पिछले साल फिनिशिर की भूमिका में हमारे लिए बहुत अच्छे थे. हम टीम में उनकी मौजूदगी को लेकर उत्सुक हैं. वह जो अनुभव लाते हैं, वास्तव में मूल्यवान है.’

 

संन्यास की अटकलें

5/6
संन्यास की अटकलें

कार्तिक काफी वक्त तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहे. इसी के चलते उनके संन्यास तक की अटकलें लगाई जाने लगी थीं. हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी और टीम में वापसी की. आईपीएल में भी उन्होंने अपने दम पर कई मैचों में जीत दिलाई. अब फिर से कार्तिक के रिटायरमेंट को लेकर बातें सोशल मीडिया पर होने लगी हैं. कुछ यूजर्स का मानना है कि अब पंत को तैयार किया जाएगा, जिससे अगले वैश्विक टूर्नामेंट में कार्तिक का खेलना बेहद मुश्किल है.

ऐसा है कार्तिक का करियर

6/6
ऐसा है कार्तिक का करियर

दिनेश कार्तिक ने अभी तक 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने एकमात्र अंतरराष्ट्रीय शतक टेस्ट फॉर्मेट में लगाया है. इसके अलावा उन्होंने वनडे में 9 अर्धशतकों की बदौलत 1752 रन, जबकि टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में एक अर्धशतक के दम पर 686 रन बनाए हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़