Advertisement
trendingPhotos1612451
photoDetails1hindi

IND vs AUS: वनडे इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा है भारत का रिकॉर्ड, 43 साल में जीते 29 वनडे

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 मार्च यानी कल से तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है. इस सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इसी साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में ही वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. इस लिहाज से भी दोनों टीमों के लिए सीरीज बेहद अहम है. खास बात यह है कि भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया है और ऑस्ट्रेलिया की बराबरी की है. आइए आपको दोनों टीमों के आंकड़े बताते हैं -

 

1/5

दोनों टीमों के वनडे में खेले गए कुल मैचों के आंकड़े देखें, तो ऑस्ट्रेलियाई टीम हावी होती नजर आ रही है. दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 143 वनडे मुकाबले खेले गए हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 80 मैचों में जीत हासिल की है जबकि भारतीय टीम सिर्फ 53 मैचों में ही जीत दर्ज कर पाई है. 10 मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला. 

 

2/5

सिर्फ भारत में ये आंकड़ा देखें, तो यहां भी ऑस्ट्रेलिया एक कदम आगे ही है. यहां खेले गए 64 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने 30 मैच जीते जबकि भारत ने 29 मैचों में जीत हासिल की है. 5 मैच बेनतीजा रहे. इससे साफ झलकता है कि भारत को उसी के घर में हराना इतना आसान नहीं है. 

 

3/5

43 साल के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया ने पहले 30 सालों तक भारत को वनडे में आगे बढ़ने का कोई मौका नहीं दिया है. शुरुआती 30 सालों में दोनों टीमों ने 104 मुकाबले खेले जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 61 मुकाबले जीते जबकि भारत ने 35 मुकाबलों में जीत हासिल की. इसमें 8 मुकाबले बेनतीजा भी रहे हैं. 

 

4/5

2010 के बाद से भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी है. 2010 के बाद से भारत ने 39 मैच खेले हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया को 19 मैचों में जीत मिली है. भारत ने 18 मैच अपने नाम किए हैं जबकि 2 मैच बेनतीजा रहे हैं. 

 

5/5

भारतीय टीम के पास वर्ल्ड कप से पहले अपनी तैयारियां पूरी करने के लिए 14 मैच बचें हैं. बता दें, कि आखिरी बार भारत ने 2011 में अपने देश में ही वर्ल्ड कप जीता था. इस बार भी इसका आयोजन भारत में ही होना है. ऐसे में इतिहास दोहराने का टीम के पास सुनहरा मौका है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़