photoDetails1hindi

IND vs BAN: धवन या राहुल? बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में ये प्लेयर बनेगा रोहित का ओपनिंग पार्टनर!

India vs Bangladesh: भारत के टॉप ऑर्डर में बल्ल्लेबाजी क्रम का उद्देश्य बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में परिवर्तन लाने के साथ और अधिक जज्बा दिखाने का होगा जिसमें अनुभवी शिखर धवन और प्रतिभाशाली केएल राहुल के बीच सलामी बल्लेबाज स्थान के लिए द्वंद्व की स्थिति होगी.

1/5

कुछ साल पहले रोहित शर्मा और शिखर धवन भारत के वनडे में सलामी जोड़ीदार के रूप में पसंदीदा जोड़ी होती थी, जिस पर बमुश्किल ही कोई सवाल पूछा जाता था या फिर उनके स्थान पर बहस की जाती थी. लेकिन धवन के पावरप्ले में धीमे खेल और गिल के आने से संभावनाएं पैदा होनी ही थी.

2/5

केएल राहुल टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं और उन्हें इसमें सफलता भी मिली है, लेकिन पूर्व कोच रवि शास्त्री के कार्यकाल के दौरान उन्होंने मिडिल ऑर्डर में कुछ मैच खेले. लेकिन विडंबना यह है कि इतनी संख्या देखते हुए भी इससे स्पष्ट संकेत नहीं मिल रहा है कि बांग्लादेश के खिलाफ कल से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए रोहित के साथ पारी का आगाज करने के लिए किसे होना चाहिए.

3/5

शिखर धवन ने 2022 में भारत के लिए 19 वनडे में पारियों का आगाज किया है, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 75.11 रहा है, जो इतना अच्छा नहीं है. जबकि 2016-18 में यह स्ट्राइक रेट 101 हुआ करता था और 2019-21 में यह गिरा, लेकिन फिर भी 91 तक ठीक ठाक रहा.

4/5

राहुल ने 45 वनडे में पांच शतक और 10 अर्धशतक जड़े हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 85 से ज्यादा का है और औसत 45 है जिससे वह बेहतर उम्मीदवार लगते हैं. लेकिन अगर टीम प्रबंधन ‘जेट लेग’ के बाद धवन को आराम देना चाहते हैं तो राहुल निश्चित रूप से टॉप ऑर्डर में रोहित के साथ होंगे. धवन न्यूजीलैंड से सीधे मीरपुर में टीम से जुड़े हैं.

5/5

भारत के टॉप ऑर्डर में बल्ल्लेबाजी क्रम का उद्देश्य बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में परिवर्तन लाने के साथ और अधिक जज्बा दिखाने का होगा जिसमें अनुभवी शिखर धवन और प्रतिभाशाली केएल राहुल के बीच सलामी बल्लेबाज स्थान के लिए द्वंद्व की स्थिति होगी. अगले एक साल में ध्यान सिर्फ वनडे पर लगा होगा और 50 ओवर में भारत के रवैए में बड़े बदलाव की जरूरत है.

(Source - PTI)

photo-gallery