Advertisement
trendingPhotos2312472
photoDetails1hindi

T20 World Cup 2024 Final : जहां होनी है भारत-साउथ अफ्रीका की खिताबी भिड़ंत, वहां किसका पलड़ा भारी, आंकड़े किसे जिता रहे?

IND vs SA Final : T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है. भारत और साउथ अफ्रीका की टीमों के बीच यह खिताबी महामुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन में खेला जाना है. दोनों ही टीमें जीत के रथ पर सवार हैं और टूर्नामेंट में अब तक एक अजेय रही हैं. हालांकि, 29 जून को होने वाल फाइनल मुकाबले के साथ ही एक टीम का जी का रथ रुक जाएगा. ऐसे में आइए जानते हैं इस मैदान पर कई टीम का पलड़ा भारी है. आंकड़ों के लिहाज से किस टीम की जीत की उम्मीदें जाग रही हैं.

साउथ अफ्रीका पहली बार तो भारत का 10 साल का इंतजार

1/5
साउथ अफ्रीका पहली बार तो भारत का 10 साल का इंतजार

साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार फाइनल तक पहुंचने में कामयाब हुई है. 1975 में पहला वर्ल्ड कप खेलने वाली इस टीम का फाइनल में पहुंचने का ही सपना अब जाकर पूरा किया. ऐसे में टीम पहला वर्ल्ड कप जीतना चाहेगी. वहीं, भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने के लिए 10 साल लग गए. आखिरी बार भारत ने 2014 में फाइनल का टिकट कटाया था, लेकिन हार मिली थी. भारत की ट्रॉफी जीतने के लिए पूरा जोर लगाएगा.

 

बारबाडोस में साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड

2/5
बारबाडोस में साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड

भारत-साउथ अफ्रीका की खिताबी भिड़ंत बारबाडोस में होनी है. केंसिंग्टन ओवल के मैदान पर साउथ अफ्रीका का टी20 रिकॉर्ड देखें तो उसने तीन मैच खेले हैं, जिसमें दो जीत और 1 हार मिली है. बड़ी बात यह है कि इस मैदान पर 2010 के बाद से साउथ अफ्रीका कोई टी20 मैच नहीं खेला है. ऐसे में टीम को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

 

भारत का ऐसा रहा है रिकॉर्ड

3/5
भारत का ऐसा रहा है रिकॉर्ड

भारत के इस मैदान पर आंकड़ें देखें तो उसने भी तीन मैच अब तक खेले हैं, जिसमें 1 जीत और 2 हार मिली हैं. भारत के लिए अच्छी बात यह है कि उसने इस मैदान पर आखिरी मैच मौजूदा टूर्नामेंट में ही अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था और जीत दर्ज की थी. ऐसे में टीम को इस मैदान की परिस्थितियों के बारे में पता है. टीम के बाकी दो मैच 2010 में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के साथ हुए थे, जिनमें हार मिली.

 

आकंड़ों के हिसाब से साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी

4/5
आकंड़ों के हिसाब से साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी

आंकड़ों के हिसाब से देखें तो इस मैदान पर साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी है, क्योंकि उसने तीन में से दो मैच जीता भारत को तीन में से एक ही जीत मिली है. हालांकि, भारत के पास एडवांटेज हैं क्योंकि उसने मौजूदा टूर्नामेंट में एक मैच इसी मैदान पर खेला है और जीता भी है, तो इस लिहाज से भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

केंसिंग्टन ओवल का ओवरऑल रिकॉर्ड

5/5
केंसिंग्टन ओवल का ओवरऑल रिकॉर्ड

केंसिंग्टन ओवल के ओवरऑल टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड को देखें तो अब तक कुल 32 मुकाबले हुए हैं. पहले बैटिंग करने वाले टीम के मैच जीतने के ज्यादा चांस रहते हैं. 19 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम ने मैच जीते हैं, जबकि 11 बार रन चेज करने वाली टीम को जीत मिली है.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़