Advertisement
trendingPhotos733152
photoDetails1hindi

IPL इतिहास: ये हैं डेथ ओवर्स के 5 सिक्सर किंग्स

धोनी ही इकलौते बल्लेबाज हैं, जो आखिरी 4 ओवर में 100+ छक्के लगा पाए हैं.

महेंद्र सिंह धोनी

1/6
महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल में वैसे तो सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर है, लेकिन इस मामले में यदि डेथ ओवर की बात की जाए तो चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का पलड़ा भारी दिखाई देता है. धोनी आईपीएल इतिहास में आखिरी 4 ओवरों में सबसे ज्यादा छ्क्कों का शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. धोनी ने 190 आईपीएल मैच में 209 छक्के लगाए हैं, इनमें से 136 छक्के उन्होंने पारी के आखिरी 4 ओवरों में ठोके हैं. 

कीरोन पोलार्ड

2/6
कीरोन पोलार्ड

टी20 प्रथम श्रेणी क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड में क्रिस गेल के बाद एक और कैरेबियाई क्रिकेटर कीरोन पोलार्ड का नाम आता है. अपने जोरदार शॉट से किसी भी पल मैच के हालात बदलने की क्षमता रखने वाले पोलार्ड आईपीएल मैच के आखिरी 4 ओवरों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड में भी दूसरे नंबर पर ही मौजूद हैं. मुंबई इंडियंस  के लिए खेलने वाले पोलार्ड ने 148 मैच में कुल 176 छक्के लगाए हैं, इनमें से 92 छक्के पारी के आखिरी 4 ओवर में दर्ज किए गए हैं. 

एबी डिविलियर्स

3/6
एबी डिविलियर्स

दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज एबी डिविलियर्स को छक्का मारने में उस्ताद क्रिकेटरों की सूची में दुनिया भर में सम्मान दिया जाता है. आईपीएल में भी डिविलियर्स के जलवे दर्जनों बार देखे गए हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के दिग्गज बल्लेबाज डिविलियर्स का यह जलवा आईपीएल में भी कायम है. आईपीएल के 154 मैच में 212 छक्के लगाने वाले डिविलियर्स ने आखिरी 4 ओवरों में कुल 83 छक्के अपने खाते में जमा किए हैं. 

रोहित शर्मा

4/6
रोहित शर्मा

अपनी छक्के लगाने की काबिलियत के चलते टीम इंडिया के हिटमैन कहलाने वाले रोहित शर्मा के बल्ले का जलवा आईपीएल में भी दिखाई दिया है. रोहित जिस तरह मैच की शुरुआत में गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हैं, कुछ इसी अंदाज में उनके बल्ले से आखिरी 4 ओवर यानी डेथ ओवर्स में भी जमकर गेंद बाउंड्री लाइन के पार गई है. आईपीएल में 188 मैच खेलकर 194 छक्के लगाने वाले रोहित ने आखिरी 4 ओवरों में अब तक 78 छक्के लगाए हैं. 

आंद्रे रसेल

5/6
आंद्रे रसेल

आईपीएल में आखिरी ओवरों के दौरान अचानक मैच बदलने के कारनामे पिछले 2-3 सीजन के दौरान जिन क्रिकेटर्स ने किए हैं, उनमें सबसे ज्यादा चर्चित अंदाज कोलकाता नाइट राइडर्स के धुरंधर आंद्रे रसेल का माना जा सकता है. रसल तेजी से आखिरी 4 ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली कतार की पहली पायदान की तरफ दौड़ रहे हैं. महज 7 आईपीएल सीजन के 64 मैच में ही 120 छक्के लगा चुके रसेल ने आखिरी 4 ओवर में 62 छक्के लगाए हैं. उन्हे खेलते देखना इस लीग के सबसे रोमांचक पलों में से एक माना जा सकता है.

ऋषभ पंत

6/6
ऋषभ पंत

भले ही बात आखिरी 4 ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले की चल रही हो, लेकिन इस चर्चा में दिल्ली  कैपिटल्स के शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की भी अनदेखी नहीं की जा सकती. पंत ने भले ही अपने चार आईपीएल सीजन के छोटे से करियर के दौरान 54 मैच में 94 छक्के लगाए हैं, लेकिन पंत एक मायने में आखिरी 4 ओवर में छक्के लगाने के मामले में इस लीग के बाकी सभी बल्लेबाजों से अव्वल हैं. पारी के आखिरी 4 ओवर में ओवरऑल कम से कम 100 गेंद खेलने वाले बल्लेबाजों में पंत का हर छक्के के लिए गेंद खेलने का औसत सबसे शानदार है. अपने करियर के दौरान पंत ने अब तक डेथ ओवर्स में हर 4.86 गेंद में एक छक्का लगाया है. इस रिकॉर्ड के आसपास अब तक दूसरा कोई बल्लेबाज नहीं है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़