Zee Rozgar Samachar

ये हैं IPL के 'मिस्टर डक', जीरो पर आउट होने का बनाया है रिकॉर्ड

सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वालों की लिस्ट में गौतम गंभीर, मनीष पांडेय और अजिंक्य रहाणे जैसे नाम भी शामिल हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 01, 2020, 15:09 PM IST

नई दिल्ली. क्रिकेट की दुनिया में हर तरह के रिकॉर्ड होते हैं. कुछ अच्छे और कुछ बुरे. अच्छे रिकॉर्ड की बात तो हर कोई करता है. लेकिन कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड होते हैं, जिन्हें कोई भी क्रिकेटर याद नहीं रखना चाहता. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है 'मिस्टर डक' बनने का, यानी सबसे ज्यादा बार जीरो का स्कोर बनाकर पवेलियन वापस लौटने का. जानते हैं इंडियन प्रीमियर लीग में इस रिकॉर्ड में कम से कम 10 बार शून्य के स्कोर बनाने वालों की लिस्ट में विदेशी क्रिकेटरों के नहीं बल्कि 10 भारतीय क्रिकेटरों के नाम हैं. इतना ही नहीं 'मिस्टर डक' की इस लिस्ट में हिटमैन रोहित शर्मा और गौतम गंभीर सरीखे नाम भी शामिल हैं.

1/5

हरभजन सिंह हैं अव्वल, पार्थिव पटेल दे रहे हैं साथ

Harbhajan Singh

आईपीएल में सबसे ज्यादा बार शून्य के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौटने का रिकॉर्ड भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और विकेटकीपर पार्थिव पटेल के नाम पर दर्ज हैं. दोनों अब तक 13-13 बार जीरो पर लुढ़ककर पवेलियन लौट चुके हैं. लेकिन भज्जी के नाम से मशहूर हरभजन ने पार्थिव के मुकाबले बहुत कम पारी में शून्य के इतने स्कोर होने के कारण उन्हें ही सबसे बड़ा 'मिस्टर डक' माना जाता है. टर्बनेटर ने 160 मैच की 88 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 13 बार शून्य के स्कोर बनाए हैं, जबकि पार्थिव पटेल 139 मैच की 137 पारियों में 13 बार शून्य पर आउट हुए हैं. (फाइल फोटो)

2/5

दूसरी पायदान पर हैं 5 क्रिकेटर, रोहित-गंभीर भी शामिल

Gautam Gambhir and Rohit Sharma

'मिस्टर डक' के दूसरी पायदान पर 5 भारतीय क्रिकेटर शामिल हैं. ये सभी 12-12 बार शून्य पर आउट हुए हैं. लेग स्पिनर पीयूष चावला ने जहां 157 मैच की 81 पारियों में 12 बार जीरो का स्कोर बनाया हुआ है, वहीं धुरंधर बल्लेबाज मनीष पांडेय ने 130 मैच की 120 पारियों में शून्य रन की इतनी पारियां खेली हैं. जोरदार बल्लेबाज अंबाती रायुडू का नाम इस सूची में मनीष के बाद आता है. रायुडू ने 147 मैच की 140 पारियों में 12 बार जीरो दर्ज की है. रायुडू के बाद अगला नाम आता है गौतम गंभीर का, जो 154 मैच की 152 पारियों में 12 बार 00 बनाकर पवेलियन लौटे थे. आखिरी नाम रोहित शर्मा का है, जिन्होंने 188 मैच की 183 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 12 बार जीरो बनाया है. (फोटो- Twitter/@ImRitika45)

3/5

रहाणे के नाम पर हैं 11 बार जीरो स्कोर

Ajinkya Rahane

अजिंक्य रहाणे का नाम मिस्टर डक की इस सूची में तकनीकी तौर पर शून्य के स्कोर की संख्या के हिसाब से तीसरा है, लेकिन असल में वो इस लिस्ट में शामिल 8वें भारतीय क्रिकेटर हैं. रहाणे ने 140 मैच की 132 पारियों में बल्लेबाजी की है और उनके नाम पर शून्य के 11 स्कोर दर्ज हैं. (फोटो- Twitter/@ajinkyarahane88)

4/5

अगली पायदान पर भी 2 भारतीय

Amit Mishra

लीग में शून्य के 10 स्कोर बनाने वाली अगली पायदान पर भी दो भारतीय क्रिकेटरों के ही नाम मौजूद हैं. लेग स्पिनर अमित मिश्रा  ने 147 मैच की 56 पारियों में, जबकि मनदीप सिंह ने 97 मैच की 84 पारियों में 10 बार शून्य के स्कोर पर अपना नाम लिखवाया है. (फाइल फोटो)

5/5

विदेशियों में हैं मैक्सवैल सबसे अव्वल

Glenn Maxwell

सबसे ज्यादा बार शून्य के स्कोर बनाने वालों की सूची में विदेशी क्रिकेटरों के तौर पर पहला नाम ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लैन मैक्सवैल का आता है, जिन्होंने 69 मैच की 68 पारियों में 9 बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटने का कारनामा किया है. हालांकि उनका साथ दक्षिण अफ्रीका के महान ऑलराउंडर जैक्स कैलिस भी दे रहे हैं. कैलिस ने आईपीएल में 98 मैच की 96 पारियों में 9 बार 00 बनाया था. (फोटो- Twitter)