Advertisement
photoDetails1hindi

ये हैं IPL में खिलाड़ियों को मिलने वाले 9 अनोखे अवॉर्ड्स

ज्यादातर अवॉर्ड नए क्रिकेटरों को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए हैं. लाखों रुपये की मिलती है धनराशि.

इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड

1/9
इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड

इस अवॉर्ड में भी 10 लाख रुपए विजेता खिलाड़ी को दिए जाते हैं. इस बार इसमें 1 अप्रैल, 1994 के बाद जन्मे और 5 टेस्ट व 25 वनडे या 25 आईपीएल मैच से कम खेले युवा खिलाड़ी को ही शामिल किया जाएगा. इसके विजेता का चयन दर्शकों की तरफ से आईपीएल की वेबसाइट पर दिए गए वोट और टीवी कमेंटेटरों के वोट के कॉम्बिनेशन के आधार पर होता है. पिछले साल यह अवॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे शुभमन गिल को दिया गया था. गिल ने 13 मैच में 296 रन बनाए थे. (फोटो- Twitter/@KKRiders)

 

स्टायलिश प्लेयर ऑफ द सीजन अवॉर्ड

2/9
स्टायलिश प्लेयर ऑफ द सीजन अवॉर्ड

इस अवॉर्ड में खिलाड़ी को 10 लाख रुपए और ट्रॉफी दी जाती है. इस अवॉर्ड का विजेता उन क्रिकेटर्स में से चुना जाता है, जिन्हें अपने स्टायलिश खेल के लिए आईपीएल सीजन के दौरान सबसे ज्यादा अंक मिलेंगे. ये अंक देने की जिम्मेदारी हर मैच के दौरान कमेंटरी कर रहे क्रिकेट विशेषज्ञ मैच में खेले क्रिकेटर्स की परफॉर्मेंस व स्टाइल के आधार पर देते हैं. पिछले सीजन यानी आईपीएल-2019 में यह अवॉर्ड किंग्स इलेवन पंजाब के केएल राहुल को मिला था, जिन्होंने 14 मैच में 593 रन बनाए थे. (फोटो- Twitter/@lionsdenkxip)

गेम चेंजर ऑफ द सीजन अवॉर्ड

3/9
गेम चेंजर ऑफ द सीजन अवॉर्ड

इस अवॉर्ड में भी विजेता खिलाड़ी को 10 लाख रुपए और एक ट्रॉफी मिलती है. यह अवॉर्ड उस खिलाड़ी को मिलता है, जो लीग मैचों के दौरान सबसे ज्यादा बार गेम चेंजर के तौर पर चुना जाता है. हर मैच के बाद क्रिकेट कमेंटेटर्स का पैनल गेम चेंजर का चयन करता है. आईपीएल-2019 में यह अवॉर्ड मुंबई इंडियंस के युवा स्पिनर राहुल चाहर ने जीता था. राहुल ने 12 मैच में 12 विकेट चटकाए थे. (फोटो- Twitter/@rdchahar1)

सुपरफास्ट फिफ्टी अवॉर्ड

4/9
सुपरफास्ट फिफ्टी अवॉर्ड

इस अवॉर्ड में खिलाड़ी को 10 लाख रुपए और ट्रॉफी मिलती है. ये उस खिलाड़ी को मिलता है, जिसके नाम पर सीजन की सबसे तेज फिफ्टी दर्ज होती है. आईपीएल-2019 में यह अवॉर्ड मुंबई इंडियंस के हार्दिक पांड्या को मिला था, जिसने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 17 गेंद में फिफ्टी जड़ा था. (फोटो- Twitter/@hardikpandya7)

मोस्ट वेल्यूएबल क्रिकेटर ऑफ द सीजन अवॉर्ड

5/9
मोस्ट वेल्यूएबल क्रिकेटर ऑफ द सीजन अवॉर्ड

बीसीसीआई की तरफ से दिए जाने वाले इस अवॉर्ड में विजेता खिलाड़ी को 10 लाख रुपये और एक ट्रॉफी दी जाती है. विजेता का चयन खिलाड़ियों के चौके-छक्के लगाने, विकेट लेने, डॉट बॉल फेंकने, कैच पकड़ने और स्टंपिंग करने के लिए हर बार मिलने वाले एमवीपी अंक को माना जाता है. सबसे ज्यादा अंक पाने वाले को विजेता घोषित किया जाता है. पिछली बार यह अवॉर्ड भी केकेआर के आंद्रे रसल को ही दिया गया था, जिन्होंने 11 विकेट लेने के साथ-साथ 510 रन भी बनाए थे. (फोटो- Twitter/@kkriders)

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन अवॉर्ड

6/9
सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन अवॉर्ड

आईपीएल-2019 में इस अवॉर्ड के विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल रहे थे, जिन्हें टाटा मोटर्स की तरफ से एक हैरियर एसयूवी कार और ट्रॉफी दी गई थी. इस अवॉर्ड के लिए न्यूनतम योग्यता के तौर पर खिलाड़ी के लिए सीजन में कम से कम 7 मैच खेलना और कम से कम 100 गेंद खेलना तय किया गया है. विजेता का चयन सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट के आधार पर किया जाता है. (फोटो- Twitter/@kkriders)

 

परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन अवॉर्ड

7/9
परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन अवॉर्ड

इस अवॉर्ड में भी खिलाड़ी को 10 लाख रुपए और एक ट्रॉफी मिलती है. बेस्ट कैच का फैसला आईपीएल की वेबसाइट पर दर्शकों के वोट और टीवी कमेंटेटर्स के वोट के कॉम्बिनेशन पर होता है. आईपीएल-2019 में ये अवॉर्ड मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड के खाते में गया था. उन्हें यह अवॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना का जबरदस्त कैच लपकने के लिए दिया गया था. (फाइल फोटो)

टीम फेयरप्ले अवॉर्ड

8/9
टीम फेयरप्ले अवॉर्ड

इस अवॉर्ड की विजेता टीम को सिर्फ एक फेयरप्ले ट्रॉफी दी जाती है. इसके लिए हर मैच के बाद अंपायर दोनों टीमों को उनकी खेल भावना व अन्य मापदंडों के आधार पर अंक देते हैं. आईपीएल-2019 में यह अवॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने अपने नाम किया था. (फाइल फोटो)

पिच एंड ग्राउंड ट्रॉफी

9/9
पिच एंड ग्राउंड ट्रॉफी

इस अवॉर्ड में 7 या ज्यादा मैच वाले ग्राउंड को 50 लाख रुपए व ट्रॉफी तथा 7 से कम मैच वाले ग्राउंड को 25 लाख रुपए व ट्रॉफी मिलते हैं. इसके लिए हर मैच के बाद मैच रेफरी और अंपायर मिलकर ग्राउंड और पिच को अंक देते हैं, जिसके आधार पर आखिर में फैसला होता है. आईपीएल-2020 के यूएई में होने के चलते ये अवॉर्ड दिया जाएगा या नहीं, यह अभी तक तय नहीं है. लेकिन पिछले सीजन में ये अवॉर्ड मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम और हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम के नाम रहा था. (फाइल फोटो)

ट्रेन्डिंग फोटोज़