Advertisement
trendingPhotos2322545
photoDetails1hindi

Rahul Dravid : 6, 6, 6... जब राहुल द्रविड़ ने लगातार बरसाए छक्के, गेंदबाज के भी हो गए थे होश फाख्ता

Rahul Dravid Back to Back Sixes : जेंटलमैन गेम 'क्रिकेट' के महान खिलाड़ियों में शुमार राहुल द्रविड़ को हमेशा उनके शांत और संयमित व्यवहार के लिए जाना गया. मॉर्डन डे क्रिकेट में विस्फोटक बल्लेबाजों का बोलबाला है. फॉर्मेट कोई भी हो, ज्यादातर बल्लेबाज आक्रामक अंदाज में ही बैटिंग करते नजर आते हैं, लेकिन राहुल द्रविड़ का खेलने का तरीका बिलकुल अलग था. वह टिक कर बल्लेबाजी करते थे. एक बार क्रीज पर जमने के बाद उन्हें आउट करना बिलकुल भी आसान नहीं रहा. टेस्ट और वनडे के इस महान बल्लेबाज ने अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में सिर्फ 66 छक्के लगाए, लेकिन एक मैच में द्रविड़ गेंदबाज के पीछे ही पड़ गए थे. उन्होंने लगातार छक्के बरसाए.

बतौर हेड कोच जीता वर्ल्ड कप

1/5
बतौर हेड कोच जीता वर्ल्ड कप

राहुल द्रविड़ बतौर हेड कोच टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने में कामयाब रहे. हाल ही में बारबाडोस में साउथ अफ्रीका को रौंदकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने वाली टीम इंडिया के राहुल द्रविड़ हेड कोच थे. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने 17 साल बाद यह ट्रॉफी नाम की. द्रविड़ का भी भारत की इस जीत में अहम योगदान रहा.  

द्रविड़ का इंटरनेशनल करियर

2/5
द्रविड़ का इंटरनेशनल करियर

राहुल द्रविड़ टेस्ट के महान बल्लेबाजों में शुमार हैं. उन्होंने 344 टेस्ट मैचों में 13288 रन बनाए. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 270 रन रहा. रेड बॉल फॉर्मेट में द्रविड़ ने 63 अर्धशतक और 36 शतक बनाए. वहीं, वनडे में द्रविड़ ने 344 मैच खेलते हुए 10889 रन बनाए. इस फॉर्मेट में उनके नाम 12 शतक और 83 अर्धशतक दर्ज हैं. वहीं, 1 टी20 इंटरनेशनल मैच में उन्होंने अपने करियर में खेला जिसमें 31 रन बनाए.

दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज

3/5
दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज

द्रविड़ भारतीय टेस्ट इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम 15000 से भी ऊपर रन इस फॉर्मेट में हैं और पहले नंबर पर हैं. वहीं, वनडे में द्रविड़ चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं. इस फॉर्मेट में भी सचिन 18000+ रनों के साथ टॉप पर हैं. विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं, जबकि सौरव गांगुली तीन नंबर पर हैं.

बरसाए थे छक्के

4/5
बरसाए थे छक्के

द्रविड़ ने करियर में 1 ही टी20 इंटरनेशनल मैच खेला. ये मुकाबला 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ द्रविड़ ने खेला, जिसमें टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी. इस मैच में तीन नंबर पर बैटिंग करने आए द्रविड़ ने पारी का 11वां ओवर लेकर आए समित पटेल की लगातार तीन गेंदों पर छक्के जड़ दिए थे. यह देखकर मैदान पर मौजूद फैंस की देखते रह गए. यहां तक की गेंदबाज भी हक्का-बक्का रह गया. वो इसलिए क्योंकि द्रविड़ इस विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए नहीं जाने जाते थे. उनसे ऐसा बहुत कम देखने को मिलता था.

टेस्ट में द्रविड़ का जलवा

5/5
टेस्ट में द्रविड़ का जलवा

टिककर बल्लेबाजी करने के टैलेंट के चलते द्रविड़ का नाम इस फॉर्मेट के महान बल्लेबाजों में दर्ज हुआ. द्रविड़ टेस्ट में दुनिया के चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़