Advertisement
trendingPhotos2395507
photoDetails1hindi

World's Richest Cricketers : बेशुमार शोहरत... 1500 करोड़ नेटवर्थ, दुनिया का सबसे रईस क्रिकेटर, धोनी-विराट बहुत पीछे

Richest Indian Cricketers : क्रिकेट भारतीयों के दिलों में एक खास जगह रखता है और इस खेल के दीवाने सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि  पूरी दुनिया में हैं. क्रिकेट दुनिया में सबसे अधिक कमाई वाले खेलों में से एक है. इस खेल से दुनियाभर के क्रिकेटर्स ने नाम बनाया और अंधाधुंध कमाई भी की. ऐसे में आइए जानते हैं दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-5 क्रिकेटर्स के बारे में, जिनकी नेटवर्थ करोड़ों में हैं. पहले नंबर पर भारत का ही एक दिग्गज है.

पहले नंबर पर भारतीय दिग्गज

1/5
पहले नंबर पर भारतीय दिग्गज

गॉड ऑफ क्रिकेट कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. उनका शानदार करियर दो दशकों से अधिक समय तक चला. इस दौरान उन्होंने 100 इंटरनेशनल शतकों सहित कई रिकॉर्ड तोड़े और बनाए. तेंदुलकर के बेजोड़ टैलेंट और डेडिकेशन ने उन्हें ने सिर्फ महान क्रिकेटर का दर्जा दिया बल्कि उन्हें दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेटर भी बनाया. बिजनेस इनसाइडर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 51 साल के सचिन तेंदुलकर की नेटवर्थ लगभग 170 मिलियन डॉलर (लगभग 1500 करोड़ रुपये) है.

 

नंबर-2 पर धोनी

2/5
नंबर-2 पर धोनी

भारत को तीन ICC ट्रॉफी जिताने वाले और 'कैप्टन कूल' नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई वाले दूसरे क्रिकेटर हैं. धोनी क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं, जिन्होंने भारतीय टीम को 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप और 2013 ICC चैंपियंस ट्रॉफी दिलाई. धोनी की नेटवर्थ 111 मिलियन डॉलर (लगभग 1000 करोड़ रुपये) मिलियन है.

 

नंबर-3 पर विराट कोहली

3/5
नंबर-3 पर विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली अपनी असाधारण बल्लेबाजी और आक्रामक नेतृत्व शैली के लिए प्रसिद्ध हैं. सभी फॉर्मेट में कोहली की निरंतरता के लिए विराट कोहली फेसम हैं. सचिन (100) के बाद दूसरे सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने वाले विराट (80) कमाई के मामले में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. उनकी नेट वर्थ 92 मिलियन डॉलर (लगभग 800 करोड़) है.

 

नंबर-4 पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज

4/5
नंबर-4 पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज

ऑस्ट्रेलियाई के सबसे सफल कप्तान रहे रिकी पोंटिंग दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले चौथे क्रिकेटर हैं. पोंटिंग का नाम महानतम बल्लेबाजों में भी शुमार है. पोंटिंग के शानदार करियर में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2003 और 2007 में लगातार दो ICC क्रिकेट विश्व कप जीत दिलाना शामिल है. पोंटिंग की नेट वर्थ 70 मिलियन डॉलर (लगभग 600 करोड़ रुपये) है.

 

5वें नंबर पर ब्रायन लारा

5/5
5वें नंबर पर ब्रायन लारा

ब्रायन लारा, जिन्हें 'प्रिंस ऑफ त्रिनिदाद' के नाम से जाना जाता है. वेस्ट इंडीज के इस महान क्रिकेटर ने अपनी बल्लेबाजी से कुछ ऐसे अद्भुत रिकॉर्ड्स सेट किए, जो अब तक कोई नहीं तोड़ सका है. लारा दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में एक पारी में 400 रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया हुआ है. सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर्स की लिस्ट में लारा 60 मिलियन डॉलर (500 करोड़ रुपये) के साथ 5वें नंबर पर हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़