Advertisement
trendingPhotos2366590
photoDetails1hindi

भारत के वो 2 खतरनाक ओपनर जिनके नाम चैंपियंस ट्रॉफी में 3 शतक, एक तो पड़ोसी मुल्क पर कहर बनकर टूटा था

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए सभी टीमों ने कमर कस ली है. अगले साल पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाले इस ICC टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया की नजरें ट्रॉफी का सूखा खत्म करने पर होंगी. भारत आखिरी बार एम इस धोनी की कप्तानी में 2013 में यह टूर्नामेंट जीता था. इस टूर्नामेंट में भारत के दो ओपनर्स का बोलबाला रहा है. इन दोनों ओपनर बल्लेबाजों ने भारत के लिए चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा 3-3 शतक जमाए हुए हैं.

 

विराट के पास मौका

1/5
विराट के पास मौका

आगामी चैंपियंस ट्रॉफी में विराट कोहली के पास शतक जमाने का शानदार मौका होगा. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम यह टूर्नामेंट खेलेगी. रोहित शर्मा इस टूर्नामेंट में एक शतक जमा चुके हैं, लेकिन अब तक विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक देखने को नहीं मिला है. ऐसे में 2025 में फैंस को भी उनसे शतक की उम्मीद होगी.

धवन ने भी जमाए तीन शतक

2/5
धवन ने भी जमाए तीन शतक

टीम इंडिया के मैच विनर ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के लिए तीन शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. उन्होंने 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में दो शतक जमाए थे. साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने यह सहायक लगाए थे. धवन ने क्रमशः 114 रन और 102 रन बनाए. 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी में भी उन्होंने एक शतक जमाया. इस बार पड़ोसी देश श्रीलंका के खिलाफ यह कमाल किया.

गांगुली के नाम तीन शतक

3/5
गांगुली के नाम तीन शतक

पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज ओपनर सौरव गांगुली ने चैंपियंस ट्रॉफी में तीन शतक ठोकने वाले पहले भारतीय थे. उन्होंने दो शतक तो 2000 में ही ठोक दिए थे. यह दोनों शतक उन्होंने साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए थे. इन दोनों टीमों के खिलाफ  गांगुली ने क्रमशः 141 रन और 117 रन की पारी खेली थी. उनके बल्ले से तीसरा शतक इंग्लैंड के खिलाफ 2002 चैंपियंस ट्रॉफी में देखने को मिला. यहां उन्होंने 117 रन की पारी खेली थी.

इन भारतीयों के नाम चैंपियंस ट्रॉफी में शतक

4/5
इन भारतीयों के नाम चैंपियंस ट्रॉफी में शतक

चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में भारत के अब तक सिर्फ 6 ही बल्लेबाज शतक लगाने में कामयाब हुए हैं. इसमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, मोहम्मद कैफ, शिखर धवन और रोहित शर्मा शामिल हैं. इन्हीं में से दो बल्लेबाजों ने तीन-तीन शतक इस टूर्नामेंट में ठोके हैं.

भारत का पाकिस्तान जाना मुश्किल

5/5
भारत का पाकिस्तान जाना मुश्किल

पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी सौंपी गई है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इसके लिए पूरी तरह तैयार भी है, लकिन बड़ा सवाल है भारत का पाकिस्तान जाना. भारतीय टीम का सुरक्षा कारणों के चलते पाकिस्तान में जाना मुश्किल नजर आ रहा है. 2023 एशिया कप में भी भारतीय टीम पाकिस्तान में खेलने नहीं गई थी. उसके सभी मुकाबला श्रीलंका में हुए थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़