ये हैं IPL में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट चटकाने वाले बॉलर

टी-20 में अकसर गेंदबाजों को बॉलिंग मशीन से ज्यादा नहीं समझा जाता है, लेकिन कई गेंदबाजों ने साबित किया है कि इस फॉर्मेट का रोमांच उनके बिना अधूरा है  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 14, 2020, 11:05 AM IST

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) क्रिकेट के रोमांच का सबसे बड़ा मंच माना जाता है. अकसर देखा जाता है कि फटाफट क्रिकेट में बल्लेबाजों की चर्चा अधिक की जाती है कि कौन कितने चौके-छक्के मार सकता है. लेकिन हम शायद भूल जाते हैं कि क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो बिना गेंदबाज के वो पूरा नहीं हो सकता.  वहीं टी20 में अगर कोई बॉलर एक मैच में 5 विकेट लेता है तो वह एक बल्लेबाज के 100 रन बनाने के बराबर माना जाता है. हम यहां उन खिलाड़ियों के नाम लेकर आए हैं जिन्होंने आईपीएल इतिहास के एक मैच में सबसे ज्यादा बार एक मैच में 5 विकेट चटकाएं हैं.

1/5

जयदेव उनादकट

Jaydev Unadkat

भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट अपनी खतरनाक गेंदबाजी के लिए काफी मशहूर हैं. जयदेव के आईपीएल आंकड़ो को देखें तो वो भारत के इकलौते ऐसे बॉलर हैं, जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार एक मैच 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. जयदेव उनादकट ने 2 बार आईपीएल में 5 विकेट हॉल का कीर्तिमान हासिल किया है. इतना ही नहीं जयदेव उनादकट  ने अपने  IPL के 73 मैचों में 77 विकेट लिए हैं और उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 5-25 पर है.

2/5

जेम्स फॉकनर

James Faulkner

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी जेम्स फॉकनर ने अपने आईपीएल करियर के 60 मैचों में दो बार 5 विकेट हासिल किए हैं. इसके साथ ही जेम्स फॉकनर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 5-16 है. तो वहीं जेम्स फॉल्कनर ने 59 विकेट भी अपने नाम किए हैं.

3/5

लसिथ मलिंगा

 Lasith Malinga

इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे घातक और कामयाब गेंदबाज लसिथ मलिंगा इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर मौजूद हैं. मलिंगा ने आईपीएल के एक मैच में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड एक बार बनाया है. इसके साथ ही लसिथ मलिंगा के नाम 122 आईपीएल मैचों में सबसे ज्यादा 170 विकेट दर्ज हैं. तो वहीं मलिंगा का सबसे उम्दा प्रदर्शन 5-13 है.

4/5

अमित मिश्रा

Amit Mishra

टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर अमित मिश्रा की फिरकी जादू आईपीएल में खूब चलता है. यही कारण है कि आईपीएल के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में अमित मिश्रा दूसरे स्थान पर हैं. मिश्रा ने 147 मैचों में 157 विकेट लिए हैं साथ ही 1 बार मैच में 5 विकेट भी झटके हैं और उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 5-17 है.  

5/5

हरभजन सिंह

harbhajan singh

एक और भारत के फिरकी गेंजबाज हरभजन सिंह जो टी20 क्रिकेट में अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने की काबिलियत रखते है. भज्जी ने आईपीएल में 1 बार 5 विकेट हॉल का कारनाम किया है. साथ ही हरभजन ने अपने आईपीएल करियर के 160 मैचों में 150 विकेट चटकाएं हैं. दूसरी ओर हरभजन का बॉलिंग बेस्ट 5-18 है.