R Ashwin: वर्ल्ड नंबर-1 टेस्ट बॉलर बने रविचंद्रन अश्विन, बल्लेबाजों में रोहित शर्मा ने लगाई जबरदस्त छलांग
Advertisement

R Ashwin: वर्ल्ड नंबर-1 टेस्ट बॉलर बने रविचंद्रन अश्विन, बल्लेबाजों में रोहित शर्मा ने लगाई जबरदस्त छलांग

ICC ने लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है. इसमें भारतीय दिग्गज टेस्ट स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कमाल करते हुए अपने सिर पर नंबर-1 टेस्ट बॉलर का ताज सजा लिया है. वहीं, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई है.

R Ashwin: वर्ल्ड नंबर-1 टेस्ट बॉलर बने रविचंद्रन अश्विन, बल्लेबाजों में रोहित शर्मा ने लगाई जबरदस्त छलांग

R Ashwin: ICC ने लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है. इसमें भारतीय दिग्गज टेस्ट स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कमाल करते हुए अपने सिर पर नंबर-1 टेस्ट बॉलर का ताज सजा लिया है. वहीं, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई है. इनके अलावा यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और कुलदीप यादव को भी फायदा हुआ है. अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने 100वें टेस्ट मैच में 9 विकेट झटके थे. इसकी मदद से वह ICC टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचने में कामयाब रहे. उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पहले स्थान से हटाकर खुद को टॉप पर काबिज किया.

100वें टेस्ट में अश्विन ने किया था कमाल

इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला में हुआ टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच अश्विन के करियर का 100वां रेड बॉल इंटरनेशनल मैच था. उन्होंने इस मैच में गजब की गेंदबाजी की और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में चार विकेट लिए और फिर दूसरी पारी में पांच विकेट लिए. उनके टेस्ट करियर का यह 36वां मौका था, जब उन्होंने 5 विकट के पारी में झटके थे. उनके इस प्रदर्शन से भारत ने पांचवें और अंतिम मैच में शानदार जीत हासिल कर सीरीज 4-1 से अपने नाम की. इसके अलावा अश्विन भारत के सिर्फ 14वें खिलाड़ी बने, जिन्होंने अपने करियर में 100 या इससे ज्यादा टेस्ट मैच खेले.

लेटेस्ट रैंकिंग के बाद टॉप-10 टेस्ट बॉलर 

1. रविचंद्रन अश्विन - 870 रेटिंग अंक
2. जोश हेज़लवुड - 847 रेटिंग अंक
    जसप्रीत बुमराह - 847 रेटिंग अंक
4. कगिसो रबाडा- 834 रेटिंग अंक
5. पैट कमिंस - 820 रेटिंग अंक
6. नाथन लियोन - 801 रेटिंग अंक
7. रवीन्द्र जड़ेजा - 788 रेटिंग अंक
8. प्रभात जयसूर्या - 783 रेटिंग अंक
9. जेम्स एंडरसन - 739 रेटिंग अंक
10. शाहीन अफरीदी - 733 रेटिंग अंक

रोहित शर्मा ने भी लगाई लंबी छलांग 

धर्मशाला टेस्ट में अच्छे पारियां खेलने के बाद भारतीय बल्लेबाजों की भी चांदी हुई है. भारतीय कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा 5 स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए ICC टेस्ट बैटर रैंकिंग में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके अलावा शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल को भी फायदा हुआ है. शुभमन गिल 11 पायदान ऊपर चढ़कर 20वें नंबर पर पहुंच गए हैं. वहीं, यशस्वी जायसवाल 2 स्थान ऊपर पहुंचकर 8वें नंबर पर आ गए हैं. यशस्वी को हाल ही में फरवरी महीने में शानदार प्रदर्शन के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड भी दिया गया था. उन्होंने केन विलियमसन और श्रीलनकाई ओपनर पथुम निसांका को पछाड़कर यह अवॉर्ड जीता था.

लेटेस्ट रैंकिंग के बाद टॉप-10 टेस्ट बल्लेबाज

1. केन विलियमसन - 859 रेटिंग अंक
2. जो रूट - 824 रेटिंग अंक
3. बाबर आजम - 768 रेटिंग अंक
4. डेरिल मिचेल - 768 रेटिंग अंक
5. स्टीव स्मिथ - 757 रेटिंग अंक
6. रोहित शर्मा - 751 रेटिंग अंक
7. दिमुथ करुणारत्ने - 750 रेटिंग अंक
8. यशस्वी जायसवाल - 740 रेटिंग अंक
9. विराट कोहली - 737 रेटिंग अंक
10. हैरी ब्रूक - 735 रेटिंग अंक

कुलदीप यादव ने लगाई लंबी छलांग

अश्विन के भारतीय टीम के साथी कुलदीप यादव ने अपने करियर की नई टॉप रेटिंग हासिल कर ली है. इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मैच में उन्होंने सात विकेट लिए थे और बल्ले से भी योगदान दिया था, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. इस प्रदर्शन के बाद वह टेस्ट बॉलर्स की रैंकिंग में 15 स्थान की छलांग लगाकर कुल मिलाकर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, कीवी मैट हेनरी 6 स्थान ऊपर चढ़कर 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग भी है.

Trending news