IND VS NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ धोनी का फेवरेट खिलाड़ी बनेगा जीत का नायक, कीवी टीम डर से थर-थर कांप रही!
Advertisement
trendingNow11028719

IND VS NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ धोनी का फेवरेट खिलाड़ी बनेगा जीत का नायक, कीवी टीम डर से थर-थर कांप रही!

IND VS NZ: कल होने वाले टी20 मैच से टीम इंडिया में एक नए दौर की शुरुआत हो जाएगी. रोहित शर्मा टीम के नए कप्तान बने हैं. टीम इंडिया में एक ऐसे गेंदबाज को जगह मिली है, जो किसी भी समय मैच का पासा पलट सकता है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच कल जयपुर में खेला जाएगा. टीम इंडिया की 16 सदस्यीय स्क्वाड का ऐलान पहले ही हो चुका है. इस टीम में पांच ओपनर्स को जगह दी गई है. आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले युवाओं को टीम में जगह दी गई है. इस टीम में एक ऐसे खिलाड़ी को जगह मिली जो बहुत ही खतरनाक गेंदबाज है. ये खिलाड़ी भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भी खास है. 

  1. रोहित बने नए कप्तान 
  2. कल से शुरू होगा न्यूजीलैंड दौरा 
  3. अश्विन बनेंगे जीत के नायक 

टीम इंडिया में शामिल पांच ओपनर्स 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की ओपनिंग का जिम्मा खतरनाक बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल संभालेंगे, क्योंकि इन दोनों बल्लेबाजों ने टीम इंडिया के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं. आईपीएल में घातक प्रदर्शन करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ ने सीएसके के लिए ओपनिंग की है. वहीं वेंकटेश अय्यर ने केकेआर के लिए ओपनिंग करते हुए ढेरों रन कूटे हैं. अय्यर अपने शानदार खेल के दम पर ही केकेआर को फाइनल में ले गए थे. अगर ऋतुराज और वेंकटेश अय्यर ओपनिंग का जिम्मा संभालेंगे तो लेफ्ट राइट संयोजन भी बन जाएगा. पांचवे ओपनर के रूप में ईशान किशन भी शामिल हैं. ईशान ने मुंबई के लिए कई मौकों पर ओपनिंग की है. अब रोहित शर्मा किस को ओपनिंग के लिए उतारते हैं, ये देखने वाली बात होगी. 

धोनी का फेवरेट खिलाड़ी दिलाएगा जीत 

टी20 वर्ल्ड कप में भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को चार साल बाद टीम में शामिल किया गया था. अश्विन ने वर्ल्ड कप में घातक खेल दिखाया था. उनकी गेंदों को खेलना बड़े-बड़े बल्लेबाजों के लिए भी आसान नहीं है. इस स्पिनर की कैरम बॉल के जादू से दुनिया बहुत ही अच्छी तरह से वाकिफ है. न्यूजीलैंड सीरीज में अश्विन कमाल का खेल दिखाकर टीम इंडिया के छोटे फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे. अश्विन ने आईपीएल 2008 से 2015 तक सीएसके के लिए खेला. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया. अश्विन ने 2018 में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की कप्तानी भी की थी. धोनी के मेंटॉर बनते ही इस घातक गेंदबाज को टीम इंडिया की टी20 टीम में जगह मिल गई थी. इस गेंदबाज ने आईपीएल में 167 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 145 विकेट लिए हैं. भारतीय पिचें हमेशा ही स्पिनरों की मददगार होती है. ऐसी पिचों पर अश्विन न्यूजीलैंड के खिलाफ बहुत ही घातक साबित हो सकते हैं. 

fallback

नए युग की शुरुआत 

टी-20 क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए एक नए युग की शुरुआत होगी. टी20 क्रिकेट से विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ दी है और कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल भी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद खत्म हो गया है. रोहित शर्मा भारतीय टीम के नए कप्तान बने हैं और भारत के दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी न्यूजीलैंड दौरे से होगा. इसी के साथ एक नए युग की शुरुआत हो जाएगी. 

भारत की टी20 टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, अवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज

3 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज

1. पहला टी20 इंटरनेशनल मैच -  17 नवंबर 2021 - जयपुर - शाम 7 बजे

2. दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच -  19 नवंबर 2021 - रांची - शाम 7 बजे

3. तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच - 21 नवंबर 2021 - कोलकाता - शाम 7 बजे

Trending news