रविचंद्रन अश्विन के टी-20 टीम में वापसी करते ही खतरे में पड़ा इस खिलाड़ी का करियर! है घातक गेंदबाज
Advertisement

रविचंद्रन अश्विन के टी-20 टीम में वापसी करते ही खतरे में पड़ा इस खिलाड़ी का करियर! है घातक गेंदबाज

रविचंद्रन अश्विन ने चार साल बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में वापसी की थी और धमाकेदार गेंदबाजी करके अपनी जगह टीम इंडिया में पक्की कर ली है. उनकी वजह से एक घातक खिलाड़ी का करियर खतरे में पड़ा दिखाई दे रहा है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की जादुई गेंदबाजी को पूरी दुनिया जानती है. अश्विन ने चार साल बाद टी20 वर्ल्ड कप 2021 में वापसी की थी और अपनी धमाकेदार गेंदबाजी से सभी को अपना मुरीद बना लिया था, लेकिन अश्विन के टीम इंडिया में वापस आते ही एक घातक खिलाड़ी के करियर पर ग्रहण लगता हुआ दिखाई दे रहा है. आइए जानते हैं, उस खिलाड़ी के बारे में. 

  1. खतरे में पड़ा कुलदीप का करियर 
  2. अश्विन ने की धमाकेदार वापसी
  3. रोहित की कप्तानी में बिखेरा जलवा 

धाकड़ रही है ये जोड़ी 

जब तक दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे. तब तक रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी बहुत ही हिट थी. इन दोनों गेंदबाजों ने मिलकर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों में अपनी कातिलाना बॉलिंग से खौफ पैदा कर दिया था, लेकिन 2017 के बाद अश्विन को टीम से बाहर रखा जाने लगा. जडेजा भी टीम के अंदर-बाहर होते रहे. 2019 के वर्ल्ड कप में भी अश्विन को टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बनाया गया था. 2016 के बाद टीम इंडिया का कप्तान विराट कोहली को बनाया गया था. उसके बाद भारतीय टीम को युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के रूप में दो बेहतरीन स्पिनर मिले, लेकिन अब अश्विन के वापसी से इन दोनों का करियर संकट में पड़ गया है. 

खतरे में इस खिलाड़ी की जगह 

रविचंद्रन अश्विन को टी20 वर्ल्ड 2021 में चार साल बाद छोटे फॉर्मेट में भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया था और कुलदीप यादव को जगह नहीं मिली थी. अश्विन ने टी20 वर्ल्ड कप और न्यूजीलैंड के खिलाफ बहुत ही शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया था. उनकी कैरम बॉल को खेलना किसी भी बल्लेबाज आसान नहीं है. अश्विन की खतरनाक फॉर्म का अंदाजा इस बात से लगाया जाता है कि उन्होंने पिछले 5 टी20 मैचों में 9 विकेट हासिल किए हैं. वहीं कुलदीप चोट की वजह से टीम में अपनी जगह परमानेंट नहीं कर सके. अब अश्विन की टीम इंडिया में वापसी से उनका करियर खतरे में पड़ता दिखाई दे रहा है. कुलदीप को हमेशा ही कप्तान विराट कोहली का खास खिलाड़ी माना जाता था. 

खराब फॉर्म से जूझ रहा ये गेंदबाज 

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) अपनी टर्न लेती हुई गेंदों की वजह से जाने जाते हैं. कुलदीप आईपीएल में केकेआर (KKR) की तरफ से खेलते हैं. अपनी चोट की वजह से ये गेंदबाज आईपीएल 2021 का एक भी मैच नहीं खेला है. कुलदीप ने भारत के लिए 21 टी20 मैचों में 39 विकेट, 65 वनडे मैचों में 107 विकेट और 8 टेस्ट मैचों में 26 विकेट हासिल किए हैं. ये गेंदबाज काफी दिनों से अपनी लय में नजर नहीं आ रहा है. अश्विन के अलावा भी टीम में कई युवा गेंदबाज शामिल हो गए हैं. राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती जैसे स्पिनरों ने अपने दम पर टीम इंडिया में जगह बनाई है. 

रोहित की कप्तानी में बिखेरा जलवा 

टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था, उसके बाद रोहित शर्मा को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ अश्विन ने शानदार प्रदर्शन कर अपनी जगह सफेद गेंद के क्रिकेट में पक्की कर ली है. ऐसे में साउथ अफ्रीका टूर पर अश्विन की जगह दूसरे गेंदबाज को मौका मिलना मुश्किल लग रहा है. अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के नियमित सदस्य हैं. वह टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. 

Trending news