IPL 2018: रिकी पोंटिंग बने दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच

इस बार पोंटिंग को आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स के मुख्य कोच के रूप में देखा जाएगा. टीम के मुख्य कार्यकारी हेमंत दुआ ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की. 

IPL 2018: रिकी पोंटिंग बने दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच
पोंटिंग को राहुल द्रविड़ के स्थान पर डेयरडेविल्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोन्टिंग इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए सीजन में वापसी करेंगे, लेकिन एक नए अवतार में. इस बार पोंटिंग को आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स के मुख्य कोच के रूप में देखा जाएगा. टीम के मुख्य कार्यकारी हेमंत दुआ ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की. पोंटिंग को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के स्थान पर डेयरडेविल्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. द्रविड़ ने बीसीसीआई में हितों के टकराव के कारण दिल्ली टीम के कोच पद से इस्तीफा दे दिया था. 

इसके स्थान पर द्रविड़ ने इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के कोच पद की जिम्मेदारी संभालना बेहतर विकल्प माना. आईपीएल के पिछले सीजन का समापन दिल्ली ने छठे स्थान पर रहते हुए किया था. उसने 14 में से छह मैचों में जीत हासिल की थी. टीम ने अभी तक एक भी खिताब अपने नाम नहीं किया है. साल 2015 में पोंटिंग के मार्गदर्शन में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का दूसरा खिताब अपने नाम किया था, लेकिन 2016 में पोंटिंग का करार टीम के साथ समाप्त हो गया और मुंबई ने इसमें विस्तार न करने का फैसला किया. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: डॉन ब्रैडमैन के करीब होते जा रहे हैं स्टीव स्मिथ, गैरी सोबर्स की कर ली बराबरी

पोंटिंग 2013 में एक खिलाड़ी के तौर पर मुंबई इंडियंस में शामिल हुए थे, लेकिन खराब फॉर्म के कारण वह बीच में ही लीग से बाहर हो गए. इससे पहले, 2008 में पहले संस्करण के दौरान वह कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे. 

पोंटिंग हो सकते हैं ऑस्ट्रेलिया की टी 20 टीम के कोच
बता दें, ऑस्ट्रेलिया के महानतम कप्तानों में शामिल रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया की टी 20 टीम के कोच बन सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले अगले टी20 वर्ल्डकप के मद्देनजर रिकी पोंटिंग को ये जिम्मेदारी दी जा सकती है.

न्यूज कॉर्प की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की रिकी पोंटिंग से इस मुद्दे पर बातचीत जारी है. अगर सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो 2020 में होने वाले टी-20 विश्वकप से पहले पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई टीम को कोचिंग देते नजर आएंगे. टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी भी टी20 में बहुत कमजोर है. ऐसे में माना जा रहा है कि घर में होने वाली इस बड़ी चैंपियनशिप से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस काम को करना चाहता है.

(इनपुट आईएएनएस)