जो कोहली की कप्तानी में नहीं हुआ, वह रोहित की कैप्टेंसी में हो गया, हिटमैन ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12481188

जो कोहली की कप्तानी में नहीं हुआ, वह रोहित की कैप्टेंसी में हो गया, हिटमैन ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

Rohit Sharma Captaincy Record: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की शुरुआत हो चुकी है. बेंगलुरु में पहला टेस्ट भारत हार गया. कीवी टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल की. उसे 36 साल बाद भारतीय ग्राउंड पर टेस्ट मैचों में जीत मिली.

जो कोहली की कप्तानी में नहीं हुआ, वह रोहित की कैप्टेंसी में हो गया, हिटमैन ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

Rohit Sharma Captaincy Record: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की शुरुआत हो चुकी है. बेंगलुरु में पहला टेस्ट भारत हार गया. कीवी टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल की. उसे 36 साल बाद भारतीय ग्राउंड पर टेस्ट मैचों में जीत मिली. पिछली बार 1988 में जॉन राइट ने अपनी कप्तानी में जीत दिलाई थी. दोनों टीमों के बीच अब दूसरा मुकाबला पुणे में 24 अक्टूबर को खेला जाएगा. रोहित शर्मा ने कह दिया है कि उनकी टीम धमाकेदार कमबैक करेगी.

WTC में भारत अभी भी नंबर-1

भारत इस साल इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में पहला टेस्ट मैच हार गया था. उसके बाद टीम इंडिया ने शानदार वापसी की थी और अगले 4 मैच लगातार जीते थे. भारत हार के बावजूद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में पहले स्थान पर काबिज है. उसे WTC 2023-25 के चक्र में अभी 7 मैच और खेलने हैं. टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मुकाबले खेलेगी. इस दौरान उसे कुल 4 मैचों में जीत हासिल करनी होगी. इसके बाद वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें: WTC Points Table: भारत की हार के बाद पॉइंट्स टेबल में मचा उथल-पुथल, अब ये हैं फाइनल के समीकरण

होमग्राउंड पर रोहित की कप्तानी में तीसरी हार

रोहित शर्मा को विराट कोहली के बाद टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था. रोहित ने 2022 से अब तक 19 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान 12 मैचों में टीम को जीत मिली है. 5 मुकाबलों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है. 2 मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. रोहित 2 साल से भारत के कप्तान हैं और घरेलू मैदान पर 14वीं बार उन्होंने कैप्टेंसी की. भारत को होमग्राउंड पर उनकी कप्तानी में तीसरी बार हार का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें: बेंगलुरु में लड़कर हारे टीम इंडिया के शेर...न्यूजीलैंड 36 साल बाद भारत में टेस्ट जीता, सीरीज में 1-0 से आगे

विराट से भी खराब रोहित का रिकॉर्ड

विराट की बात करें तो उन्होंने होमग्राउंड पर 31 मैचों में भारत की कप्तानी की. इस दौरान टीम इंडिया को सिर्फ 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. वहीं, उनसे पहले कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत को 6 साल में अपने घरेलू मैदान पर 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. रोहित की कप्तानी में 2 साल में 3 मैच हार गए. उनके कुछ फैसलों पर सवाल उठ रहे हैं. रोहित ने खुद स्वीकार किया कि बेंगलुरु टेस्ट में वह पिच को ठीक से पढ़ नहीं पाए. इस कारण उन्होंने पहले बल्लेबाजी का फैसला कर लिया.

ये भी पढ़ें: सहवाग ने पाकिस्तानी कप्तान को बनाया था 'मूर्ख', सिक्स लगाकर बेंगलुरु में उतार दी थी इज्जत

पहले टेस्ट मैच में क्या हुआ?

भारत को पहली पारी में 46 रन पर समेटकर न्यूजीलैंड ने मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी. इसके बाद पहली पारी में 402 रन बनाकर 356 रन की लीड हासिल की. भारत ने 462 रन बनाकर मैच में वापसी की, लेकिन वह सिर्फ 106 रन की लीड ही हासिल कर सका. इस तरह न्यूजीलैंड को 107 रन का टारगेट मिला. उसने 2 विकेट पर 110 रन बनाकर मैच को 8 विकेट से अपने नाम कर लिया.

Trending news