IPL 2019: 16 साल की उम्र में इस खिलाड़ी का IPL में डेब्यू, तोड़ डाला ये रिकॉर्ड

यह युवा खिलाड़ी इंडियन टी20 लीग में बेंगलुरु टीम की ओर से खेल रहा है.

IPL 2019: 16 साल की उम्र में इस खिलाड़ी का IPL में डेब्यू, तोड़ डाला ये रिकॉर्ड
युवा खिलाड़ी प्रयास रे बर्मन. (फोटो साभार: Instagram/Prayas.rb)

हैदराबाद: पश्चिम बंगाल के युवा लेग स्पिनर प्रयास रे बर्मन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. दिसंबर में आईपीएल के 12वें सीजन के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी में प्रयास को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 1.5 करोड़ रुपए में खरीदा था.

प्रयास ने 16 साल 157 दिन की उम्र में हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेले जा रहे मैच से आईपीएल में कदम रखा. अपने डेब्यू मैच में गेंदबाज प्रयास ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 4 ओवरों में सभी गेंदबाजों से ज्यादा 56 रन दिए. साथ ही यह युवा खिलाड़ी एक भी विकेट लेने में सफल नहीं हो सका.

प्रयास बंगाल की टीम की तरफ से खेलते हैं. लेग ब्रेक गूगली करने वाले प्रयास बल्लेबाजी भी करते हैं. उन्होंने लिस्ट ए मुकाबलों में नौ मैचों में 11 विकेट लिए है जबकि 4 टी-20 मैचों में उन्होंने चार विकेट हासिल किए हैं.

प्रयास पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर से आते हैं. उन्होंने दक्षिण दिल्ली के गार्गी कॉलेज में रामपाल क्रिकेट अकादमी में पेशेवर क्रिकेट खेलना शुरू किया. हालांकि, उन्हें अपने गृहनगर में एक ठोस क्रिकेटर के रूप में तैयार किया गया, वहां कम उम्र में ही इस खिलाड़ी ने दुर्गापुर क्रिकेट सेंटर में ट्रेनिंग ली थी. उन्होंने अंबर रॉय सब-जूनियर अंडर -14 क्रिकेट टूर्नामेंट में प्रभावित करने के बाद जूनियर सर्किट में अपना नाम बनाया.

इससे पहले सबसे कम उम्र में आईपीएल में पदार्पण करने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान के नाम था, जिन्होंने 17 साल 11 दिन की उम्र में आईपीएल पदार्पण किया था. प्रयास ने अब मुजीब का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इसके बाद सरफराज खान का नाम आता है, जिन्होंने 17 साल 177 दिन की उम्र में आईपीएल में पदार्पण किया था. इनके अलावा 17 साल 179 दिन की आयु में प्रदीप सांगवान और 17 साल 199 दिन की उम्र में वाशिंगटन सुंदर ने इंडिया की इस टी20 लीग में कदम रखा था.