SAvsPAK: 3 साल बाद पाक टी20 सीरीज हारा, दक्षिण अफ्रीका ने रोका जीत का सिलसिला

दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को जोहानिसबर्ग टी20 में हराकर सीरीज जीत ली. 

SAvsPAK: 3 साल बाद पाक टी20 सीरीज हारा, दक्षिण अफ्रीका ने रोका जीत का सिलसिला
दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को जोहानिसबर्ग वनडे में 7 रन से हरा दिया. (फोटो: Reuters)

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका ने वनडे सीरीज जीतने के बाद अब पाकिस्तान को टी20 सीरीज में भी मात दे दी है. बारिश से प्रभावित दूसरे टी20 मैच में  रविवार को पाकिस्तान दक्षिण अफ्रीका से सात रन से हार गई. बाबर आजम की 90 रन की शानदार पारी भी पाकिस्तान की हार बचा नहीं सके. दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली. पहले मैच में मेजबान टीम ने मेहमान टीम को केपटाउन में 6 रनों से मात दी थी. पाकिस्तान तीन साल बाद कोी द्विपक्षीय सीरीज हारा है. 

दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान डेविड मिलर की आतिशी अर्धशतकीय पारी से दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट पर 188 रन का स्कोर खड़ा किया. पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज बाबर आजम ने 58 गेंद में 13 चौके और एक छक्के से 90 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली जबकि हुसैन तलत ने भी 55 रन से अर्धशतक जड़ा. लेकिन टीम ने अंतिम चार ओवर में 34 रन के अंदर छह विकेट गंवा दिये और निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 181 रन ही बना सकी. दक्षिण अफ्रीका की ओर से एंडिले फेलुकवायो ने तीन जबकि ब्यूरान हेंड्रिक्स और क्रिस मौरिस ने दो दो विकेट हासिल किए. 

SA wins 2nd T20

इससे पहले नियमित कप्तान फाफ डु प्लेसिस की गैरमौजूदगी में पहली बार अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में कप्तानी कर रहे मिलर ने 29 गेंद की पारी में चार चौके और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 65 रन बनाये जिससे दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम 10 ओवर में 127 रन जुटाकर निर्धारित 20 ओवर में 188 रन बनाए. टास हारने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण कर रहे जानेमन मलान (33) और रीजा हेंड्रिक्स (28) ने पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े. रासी वान डर डुसेन ने चार छक्कों की मदद से 27 गेंद में 45 रन की पारी खेली.

तीन साल पहले वनडे सीरीज हारा था पाकिस्तान
पाकिस्तान की तीन साल बाद किसी द्विपक्षीय सीरीज में हार है. इससे पहले नवंबर 2015 में यूएई में पाकिस्तान को इंग्लैंड ने टी20 सीरीज में 3-0 से हराया था. वहीं इसके बाद 2016 में भारत में हुए टी20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान यह टूर्नामेंट नहीं जीत सका था. इसके बाद से पाकिस्तान कोई भी टी20 टूर्नामेंट नहीं हारा था.

पाकिस्तान के लिए गेंदबाजी की शुरूआत करने वाले स्पिनर इमाद वसीम ने चार ओवर में नौ रन देकर एक विकेट लिया. शाहीन शाह अफरीदी को भी एक सफलता मिली.तीसरा टी20 सेंचुरियन में छह फरवरी को खेला जायेगा. 

डु प्लेसिस और हेंड्रिक्स ने पाकिस्तान के विजय अभियान पर रोक लगाई थी
फाफ डु प्लेसिस और रीजा हेंड्रिक्स की रिकार्ड साझेदारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतकर टी20 मैचों में पाकिस्तान के विजय अभियान पर रोक लगाई. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर छह विकेट पर 192 रन बनाए और बाद में रोमांचक मुकाबला छह रन से जीता. पाकिस्तान ने नौ विकेट पर 186 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर ने सीधे थ्रो पर दो रन आउट किए और रिकार्ड चार कैच लपके. 

मिलर को मैन आफ द मैच चुना गया. डु प्लेसिस ने 45 गेंद में 78 रन बनाये और हेंड्रिक्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 गेंद में 131 रन की साझेदारी की. हेंड्रिक्स ने 41 गेंद में 74 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका ने पारी की आखिरी 28 गेंद में 35 रन के भीतर पांच विकेट गंवा दिए. पाकिस्तान की शुरूआत खराब रही और फखर जमां पहले ही ओवर में आउट हो गए. बाबर आजम (38) और हुसैन तलत (40) ने दूसरे विकेट के लिये 61 गेंद में 81 रन की साझेदारी की. तहत को शम्सी ने पवेलियन भेजा जबकि अगले ओवर में मिलर ने बाबर को रन आउट किया. शोएब मलिक ने 31 गेंद में 49 रन बनाये लेकिन आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हो गए.