close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गर्दन पर गेंद लगने पर स्मिथ को देखने नहीं गए थे आर्चर, मिली लताड़

एशेज के लॉर्ड्स टेस्ट में जोफ्रा आर्चर की बाउंसर स्टीव स्मिथ की गर्दन पर लगी थी, लेकिन तब आर्चर उन्हें देखने के लिए नहीं गए थे. इस पर शोएब अख्तर ने आर्चर की आलोचना की है. 

गर्दन पर गेंद लगने पर स्मिथ को देखने नहीं गए थे आर्चर, मिली लताड़
शोएब अख्तर का कहना है कि गेंदबाज को ऐसे मामलों सबसे पहले बल्लेबाज के पास जाना चाहिए.(फोटो : फाइल)

नई दिल्ली:  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज (Ashes Series) के दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के पेसर जोफ्रा आर्चर की बाउंसर का स्टीव स्मिथ को चोटिल करने का मामला खूब चर्चित हो रहा है. पहले रिकी पोंटिग ने बयान दिया कि इस घटना ने उन्हें 2005 में हुई एशेज सीरीज का दौर याद दिला दिया. अब इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व पेसर शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar)  ने जोफ्रा आर्चर की आलोचना की है. यह घटना लॉर्ड्स में चल रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट के चौथे दिन की थी.

अख्तर ने इस बात पर आर्चर को लताड़ा कि जब उनकी गेंद स्मिथ को लगी तो वे स्मिथ के पास उन्हें देखने तक नहीं गए. आर्चर की यह बाउंसर स्मिथ ने छोड़ने की कोशिश की थी, लेकिन गेंद स्मिथ की गर्दन पर जाकर लगी और स्मिथ क्रीज पर ही गिर पड़े थे. स्मिथ के गिरते ही इंग्लैंड के लगभग सभी खिलाड़ी स्मिथ की ओर दौड़े, लेकिन वहां आर्चर नजर नहीं आए. अख्तर ने इसी बात की आलोचना की है. 

क्या कहा अख्तर ने 
अख्तर ने अपने ट्वीट में कहा, “ बाउंसर्स खेल का हिस्सा हैं, लेकिन जब भी किसी गेंदबाज की गेंद किसी बल्लेबाज को लगती और वह गिर जाता है तो तकाजा यही होता है कि गेंदबाज उसके पास जाए और उसका हाल पूछे. यह अच्छी बात नहीं थी कि आर्चर स्मिथ के पास तक नहीं गए जब वे दर्द में थे. मैं हमेशा बल्लेबाज की ओर दौड़ने वाला पहला खिलाड़ी होता था.”  इस पारी में स्मिथ को आर्चर की गेंद से दो बार चोट लगी थी. पहली बार उन्हें गेंद कोहनी पर लगी और उसके बाद उन्हें गर्दन पर गेंद लगी जिसके कारण वे पिच पर ही गिर गए. इसके बाद उन्हें मैदान छोड़कर जाना पड़ा.

हो सकते हैं स्मिथ पर इस तरह के और अटैक
मैदान छोड़ने के बाद स्मिथ 8 ओवर बाद ही मैदान पर बल्लेबाजी करने वापस आ गए लेकिन वे अपनी पारी में केवल 12 रन ही जोड़ सके और क्रिस वोक्स के शिकार बन गए. स्मिथ ने इस पारी में 92 रन बनाए. अससो पहलो स्मिथ पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जमा चुके हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया के  पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा था कि वे नहीं समझते कि यह स्पेल सीरीज का रुख तय करेगी. स्मिथ ने फिर से 92 रन बनाए, और अगर अब गेंदबाज स्मिथ पर ज्यादा अटैक करेंगे तो उन्हें आश्चर्य नहीं होगा.

स्मिथ फिर हुए हूटिंग के शिकार
जब चोटिल होने के बाद स्मिथ ने मैदान छोड़ने का फैसला किया तब दर्शकों ने उनका खड़े होकर अभिवादन किया, लेकिन जब वे बल्लेबाजी करने वापस आए तो कुछ इंग्लिश दर्शकों ने उनकी हूटिंग की. इस बात कि कई खिलाड़ियों ने आलोचना भी की है जिसमें ऑस्ट्रेलिया के पू्र्व गेंदबाज मिचेल जानसन भी शामिल हैं. जब से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, खासतौर पर स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरून बैंक्रॉफ्ट विश्व कप और एशेज के लिए इंग्लैंड में आए हैं उन्हें लगातार हूट किया जा रहा है. पिछले साल बॉल टेम्पिरिंग मामले में फंसने के बाद ये तीनों पहली बार इंग्लैंड आए हैं. 

(इनपुट आईएएनएस)