देवधर ट्रॉफी: शुभमन गिल ने शतक जमाकर इंडिया सी को फाइनल में पहुंचाया
Advertisement

देवधर ट्रॉफी: शुभमन गिल ने शतक जमाकर इंडिया सी को फाइनल में पहुंचाया

इंडिया सी ने देवधर ट्रॉफी में इंडिया ए को 6 विकेट से हराया. अब इंडिया सी और इंडिया बी के बीच शनिवार को फाइनल खेला जाएगा. 

19 साल के शुभमन गिल ने गुरुवार को इंडिया सी के लिए 111 गेंदों पर 106 रन की पारी खेली. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: शुभमन गिल (106*) ने शतक जड़कर भारत सी को देवधर ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा दिया है. दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली भारत ए टीम ने भारत सी को 294 रन का लक्ष्य दिया था, जो उसने 47 ओवर में हासिल कर लिया. अब भारत सी और भारत बी के बीच शनिवार को टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा. 

भारत ए और भारत सी के बीच टूर्नामेंट का तीसरा लीग मैच गुरुवार को खेला गया. भारत सी के सामने 294 रन का लक्ष्य था, लेकिन उसने तीन विकेट 85 रन पर गंवा दिए. ऐसे समय में गिल ने पारी संवारी. उन्हें इशान किशन (60 गेंदों पर 69 रन) और सूर्यकुमार कुमार यादव (36 गेंदों पर नाबाद 56) का अच्छा सहयोग मिला. इनकी पारियों की बदौलत ही भारत सी ने चार विकेट पर 296 रन बनाकर फाइनल में जगह बना ली. 

अंडर-19 स्टार शुभमन गिल 111 गेंदों पर नाबाद 106 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए. लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं था लेकिन गिल ने किशन के साथ 121 और सूर्यकुमार के साथ 90 रन की नाबाद साझेदारी करके भारत सी को यादगार जीत दिलाई. रविचंद्रन अश्विन, सिद्धार्थ कौल, धवल कुलकर्णी और मोहम्मद सिराज जैसे गेंदबाजों के सामने गिल को रन बनाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई. इससे पहले भारत सी के कप्तान अंजिक्य रहाणे ने 14 और अभिनव मुकुंद ने 37 रन की पारी खेली. 

इससे पहले मासंपेशियों में खिंचाव के कारण टीम इंडिया में नहीं चुने गए केदार जाधव ने भारत ए के लिए महत्वपूर्ण पारी खेली. जाधव ने डेथ ओवरों में 25 गेंदों पर 41 रन बनाकर भारत ए का स्कोर छह विकेट पर 293 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. भारत ए को शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों अभिमन्यु ईश्वरन (103 गेंदों पर 69 रन), अनमोलप्रीत सिंह (56 गेंदों पर 59) और नितीश राणा (76 गेंदों पर 68 रन) ने अर्धशतक जड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई थी. 

भारत ए ने टास जीतकर ठोस शुरुआत की. ईश्वरन और अनमोलप्रीत ने पहले विकेट के लिए 99 रन जोड़े. पृथ्वी शॉ चोटिल होने के कारण इस मैच में नहीं खेले. उनके स्थान पर अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले ईश्वरन ने धीमी बल्लेबाजी की. ईश्वरन ने राणा के साथ भी 76 रन की साझेदारी की. कप्तान दिनेश कार्तिक (23 गेंदों पर 32 रन) ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए. भारत ए का स्कोर 40 ओवर के बाद तीन विकेट पर 201 रन था. जाधव ने यहीं से तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की. उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए.

Trending news