close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत-पाक नहीं श्रीलंका ने रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीका में जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी

दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने वाली श्रीलंका दुनिया की तीसरी टीम भी बन गई है.

भारत-पाक नहीं श्रीलंका ने रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीका में जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी
मेंडिस को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. (फोटो: PTI)

पोर्ट एलिजाबेथ: कुशल मेंडिस (84 नाबाद) और ओशाडा फर्नाडो (75 नाबाद) के बीच तीसरे विकेट के लिए 163 रनों की साझेदारी के दम पर श्रीलंका ने यहां दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में आठ विकेट से पराजित किया. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद वह दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने वाली दुनिया की तीसरी और एशिया की पहली टीम बन गई है. श्रीलंका ने शनिवार को यहां तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका द्वारा दिए गए 197 रनों के लक्ष्य को दो विकेट खोकर 45.2 ओवर में हासिल करते हुए सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया. मेंडिस को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भी मेहमान टीम ने एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की थी. पहले टेस्ट मैच में ऐतिहासिक पारी खेलने वाले कुशल पेरेरा मैन ऑफ द सीरीज चुने गए.

अपने दूसरे दिन के स्कोर दो विकेट पर 60 रनों के स्कोर से आगे खेलते हुए श्रीलंका ने बेहतरीन शुरुआत की. मेंडिस और फर्नाडो ने आसानी से मेजबान टीम के तेज गेंदबाजों का सामना किया और टीम को जीत दिलाकर पवेलियन लौटे.

मेंडिस ने 110 रनों की अपनी पारी में 13 चौके लगाए जबकि फर्नाडो ने 106 गेंदों की पारी में 10 चौके और दो छक्के जड़े. कगिसो रबाड़ा और डुआन आलिवर ने एक-एक विकेट लिया.

बता दें कि 2018 की जनवरी में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में खेलने गई थी, जहां तीन मैचों की सीरीज में उसे 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. जबकि पाकिस्तान को हाल ही में खत्म हुई सीरीज में दक्षिण अफ्रीका से हार मिली.