T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, ये खिलाड़ी बाहर, इन नए चेहरों को मिला मौका
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, ये खिलाड़ी बाहर, इन नए चेहरों को मिला मौका

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. इसमें सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और राहुल चाहर जैसे खिलाड़ियों को शामिल किया गया है.

(FILE PHOTO)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. इस साल वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होना है. सभी देश एक-एक कर अपनी टीमें घोषित कर रहे हैं और अब इसी बीच BCCI ने भी टीम इंडिया का चयन कर दिया है. पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी इस टीम के मेंटर होंगे.

  1. टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारतीय टीम का ऐलान
  2. सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन को मिला मौका
  3. अश्विन, राहुल चाहर भी टी20 टीम में शामिल 
  4. चहल हुए बाहर
  5.  
  6.  

इन खिलाड़ियों को दिया गया मौका

विराट कोहली की कप्तानी वाली वर्ल्ड कप टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. इन खिलाड़ियों में सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और राहुल चाहर का नाम शामिल है. वहीं सिराज को टीम में शामिल नहीं किया गया है. वरुण चक्रवर्ती की किस्मत चमक गई है क्योंकि उन्होंने चहल जैसे खिलाड़ी को बाहर कर टीम में जगह बनाई है.

 

कई दिग्गजों का टूटा सपना 

जबकि कई दिग्गज खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनका भारत की ओर से वर्ल्ड कप खेलना का सपना टूट गया है. कुलदीप यादव और शिखर धवन जैसे बड़े नामों को टीम में जगह नहीं मिल पाई है. वहीं चहल को भी करारा झटका लगा है. उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है.

17 अक्टूबर से शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप

ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी. जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 16 नवंबर को खेला जाएगा. हालांकि बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है. दरअसल ये टूर्नामेंट आईपीएल फाइनल के कुछ दिनों बाद शुरू होगा. आईपीएल फाइनल के 15 अक्टूबर को होने की संभावना बताई जा रही है.

ऐसे होगा टूर्नामेंट का शेड्यूल

पहले राउंड में 8 टीमों के बीच 12 मैच होंगे. इनमें से चार (हर ग्रुप से शीर्ष दो) सुपर 12 के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी. आठ में से चार टीम (बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी) शीर्ष आठ रैंकिंग वाली टी20 टीमों में शामिल होकर सुपर 12 में पहुंचेंगी. 

इसके बाद सुपर 12 के चरण में 30 मैच खेले जाएंगे. जोकि 24 अक्टूबर से शुरू होंगे. सुपर 12 में टीमों को छह-छह के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा. ये मैच यूएई में तीन स्थान- दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे. इसके बाद तीन नॉकआउट मैच होंगे- दो सेमीफाइनल और एक फाइनल.  

टीम इंडिया:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, वरुण चक्रवर्ती, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल.

स्टैंडबाई प्लेयर्स- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर.

Trending news