टी20 वर्ल्ड कप में इशान किशन ने उड़ाया गर्दा, इंग्लैंड टीम की उड़ाई धज्जियां
X

टी20 वर्ल्ड कप में इशान किशन ने उड़ाया गर्दा, इंग्लैंड टीम की उड़ाई धज्जियां

इशान किशन की इस पारी के बाद कप्तान विराट कोहली की टेंशन बढ़ गई है कि रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग में केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जाए या फिर तूफान मचा रहे इशान किशन को. भारत अपना अगला अभ्यास मैच बुधवार को ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा जबकि इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड से होगा. ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को एक अन्य अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड को तीन विकेट से हराया. 

टी20 वर्ल्ड कप में इशान किशन ने उड़ाया गर्दा, इंग्लैंड टीम की उड़ाई धज्जियां

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप के पहले वार्मअप मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 7 विकेट से पीटकर टूर्नामेंट के लिए अपने इरादे जाहिर कर दिए. इशान किशन ने ऐसा गर्दा उड़ाया कि इंग्लैंड टीम के पास इसका कोई जवाब नहीं था. इशान ने 46 गेंदों पर 70 रन की पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. इशान किशन की इस पारी के बाद कप्तान विराट कोहली की टेंशन बढ़ गई है कि रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग में केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जाए या फिर तूफान मचा रहे इशान किशन को.

इशान किशन ने उड़ाया गर्दा

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 188 रन बनाए, जिसमें जॉनी बेयरस्टॉ (36 गेंदों पर 49 रन) और मोईन अली (20 गेंदों पर नाबाद 43) ने अहम योगदान दिया. भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने 40 रन देकर तीन विकेट लिए. राहुल ने 24 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 51 रन जबकि इशान ने 46 गेंदों पर 70 रन की पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 50 गेंदों पर 82 रन जोड़े. आखिर में ऋषभ पंत (14 गेंदों पर नाबाद 29) और हार्दिक पांड्या (10 गेंदों पर नाबाद 16) ने टीम का स्कोर 19 ओवर में तीन विकेट पर 192 रन पर पहुंचाया.

इशान ने प्लेइंग इलेवन के लिए ठोका दावा 

रोहित शर्मा को इस मैच में आराम दिया गया और उनकी जगह इशान ने पारी का आगाज किया, जिन्होंने अपना दावा मजबूती से पेश किया. राहुल और इशान ने पहले तीन ओवरों में परिस्थितियां भांपने के बाद आक्रामक तेवर अपनाए. क्रिस वोक्स ने पारी के तीसरे ओवर में इशान का कैच छोड़ा. वोक्स अगला ओवर करने आए तो राहुल ने उन पर 3 चौके और 1 छक्का जड़कर 18 रन बटोरे.

इशान किशन ने इंग्लैंड टीम की उड़ाई धज्जियां

इशान ने मार्क वुड के अगले ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया. राहुल ने क्रिस जोर्डन और मोईन का स्वागत छक्के से किया. उन्होंने वुड की गेंद एक्स्ट्रा कवर पर चार रन के लिए भेजकर अर्धशतक पूरा किया, लेकिन अगली गेंद भी कवर के ऊपर से मारने के प्रयास में उन्होंने कैच दे दिया. इशान ने अपनी फॉर्म और ‘क्लीन हिटिंग’ जारी रखी. उन्होंने पारी के 12वें ओवर में आदिल राशिद पर दो छक्के और दो चौके लगाकर इंग्लैंड की बीच के ओवरों की रणनीति गड़बड़ा दी. इनमें से दूसरे छक्के से इशान ने अर्धशतक पूरा किया.

सूर्यकुमार यादव 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए

कोहली 13 गेंदों पर 11 रन बनाकर कामचलाऊ स्पिनर लियाम लिविंगस्टोन की टर्न लेती गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर आसान कैच दे बैठे. इस तरह से इयोन मोर्गन की जगह कप्तानी कर रहे जोस बटलर का सात गेंदबाज आजमाने का इंग्लैंड को कुछ फायदा मिला. पंत ने मोईन पर लगातार दो छक्के जड़कर शुरुआत की. इशान के इसके बाद लगातार दो कैच छूटे, लेकिन उन्होंने अन्य बल्लेबाजों को अभ्यास का मौका देने के लिए स्वयं ही क्रीज छोड़ दी. उनकी जगह उतरे सूर्यकुमार यादव हालांकि आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी नहीं की

हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी नहीं की, लेकिन वह बल्लेबाजी के लिये उतरे. भारत को आखिरी दो ओवरों में 20 रन की जरूरत थी. हार्दिक ने जोर्डन पर तीन चौके लगाकर दबाव हटाया. पंत ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर ‘फ्री हिट’ पर विजयी छक्का लगाया. इससे पहले कोहली ने ओस की स्थिति को भांपने के लिए टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया, क्योंकि भारत जब 24 अक्टूबर को जब पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा तो इसी आधार पर अपना गेंदबाजी संयोजन तय करेगा.

भुवनेश्वर कुमार की हुई कुटाई

भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने नई गेंद संभाली जबकि शमी पहले बदलाव के तौर पर आए. भुवनेश्वर ने लय हासिल करने पर ध्यान दिया तो बुमराह और शमी ने बल्लेबाजों पर दबाव बनाने की रणनीति अपनाई. तीनों तेज गेंदबाजों में हालांकि बुमराह (26 रन देकर एक) ही किफायती साबित हुए जबकि शमी ने विकेट निकालने की अपनी काबिलियत का नमूना पेश किया. उन्होंने जोस बटलर (18), जैसन रॉय (17) और लिविंस्टोन (30) को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया.

राहुल चाहर ने लुटाए रन

बुमराह ने बेयरस्टॉ को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया, लेकिन भुवनेश्वर आखिर तक लय नहीं पकड़ पाए. उन्होंने चार ओवर में 54 रन लुटाए. मोईन ने उनकी अंतिम तीन गेंदों पर चौका और फिर दो छक्के लगाए और आईपीएल की अपनी फॉर्म बरकरार रखी. मुख्य मैचों में स्पिन विभाग की जिम्मेदारी रविंद्र जडेजा और वरुण चक्रवर्ती को मिलना तय है और ऐसे में तीसरे स्पिनर के लिए रविचंद्रन अश्विन और राहुल चाहर के बीच मुकाबला है. अनुभवी अश्विन ने बीच के ओवरों में बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने का अच्छा प्रयास किया. चाहर ने डेविड मलान (18) को बोल्ड किया, लेकिन चार ओवर में 43 रन पर दिए. लिविंगस्टोन ने उनके एक ओवर में 17 रन लिए थे.

भारत का अगला मैच ऑस्ट्रेलिया से

भारत अपना अगला अभ्यास मैच बुधवार को ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा जबकि इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड से होगा. ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को एक अन्य अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड को तीन विकेट से हराया. न्यूजीलैंड ने सात विकेट पर 158 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने 19.5 ओवर में सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया.

Trending news