खतरनाक फॉर्म में टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, टी20 वर्ल्ड कप के वार्मअप मैच में मचाया कहर
Advertisement

खतरनाक फॉर्म में टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, टी20 वर्ल्ड कप के वार्मअप मैच में मचाया कहर

टी-20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी खतरनाक फॉर्म में चल रहे हैं. मोहम्मद शमी टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के सबसे बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं. जब भी आप कोई बड़ा टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं, तो हमेशा आपकों ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत होती है, जो मैच का रुख पलट दे और वो खिलाड़ी मोहम्मद शमी हैं.

Team India

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज हो चुका है. भारत ने सोमवार को अपने पहले वार्मअप मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से मात दे दी. टीम इंडिया का एक खिलाड़ी ऐसा है, जो टी20 वर्ल्ड कप से पहले खतरनाक फॉर्म में है. ये खिलाड़ी भारत को अकेले दम पर टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जिता सकता है.

  1. खतरनाक फॉर्म में भारत का ये खिलाड़ी
  2. पहले वार्मअप मैच में दिखा जलवा 
  3. बल्लेबाजों में डर पैदा करने का दम

खतरनाक फॉर्म में भारत का ये खिलाड़ी

टी-20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी खतरनाक फॉर्म में चल रहे हैं. मोहम्मद शमी टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के सबसे बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं. जब भी आप कोई बड़ा टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं, तो हमेशा आपकों ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत होती है, जो मैच का रुख पलट दे और वो खिलाड़ी मोहम्मद शमी हैं.

पहले वार्मअप मैच में दिखा जलवा 

मोहम्मद शमी ने सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के पहले वार्मअप मैच में 4 ओवर में 3 विकेट झटके. शमी ने इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज जेसन रॉय, जोस बटलर और लियाम लिविंगस्टोन को आउट किया था. 

बल्लेबाजों में डर पैदा करने का दम

मोहम्मद शमी अपनी धारदार गेंदबाजी से कहर मचा रहे हैं. मोहम्मद शमी गेंद के साथ टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाएंगे, क्योंकि जब-जब भारत को विकेट की दरकार होती है, तो उस दौरान उनके पास मोहम्मद शमी हैं. वह बल्लेबाजों में डर पैदा करने की क्षमता रखते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर.

भारत जीत सकता है टी20 वर्ल्ड कप

भारत को इस साल टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन एक टीम ऐसी है जो टीम इंडिया का ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ सकती है. टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का सपना जो टीम तोड़ सकती है, वो टी-20 फॉर्मेट की सबसे खतरनाक टीम वेस्टइंडीज है. वेस्टइंडीज ने साल 2016 में खेले गए पिछले टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारत को सेमीफाइनल में हराकर बाहर कर दिया था. 2016 टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब भी वेस्टइंडीज ने जीता था, जो इस बार डिफेंडिंग चैम्पियन भी है.

ये टीम भारत के लिए खतरा 

वेस्टइंडीज के लगभग सभी खिलाड़ी टी-20 स्पेशलिस्ट हैं, जो दुनियाभर में टी-20 लीग खेलकर मजबूत हो चुके हैं. IPL में भी वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों का अन्य देशों के क्रिकेटर्स के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलता है. एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 का टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था, लेकिन उसके बाद से ही वह इस ट्रॉफी को हासिल नहीं कर पाया. इस बार भारत टी-20 वर्ल्ड कप हर हाल में जीतना चाहेगा. 

भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में 

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

2 साल बाद होगी भारत और पाक में भिड़ंत

भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) की टीमें 2 साल बाद एक दूसरे के आमने-सामने होंगी. पिछली बार दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप के दौरान भिड़ी थीं. उस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से शिकस्त दी थी. रोहित शर्मा ने उस मुकाबले में 140 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 336 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी थी.

9 साल से टी20 में भारत से नहीं जीता पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) के बीच टी20 में अब तक कुल 8 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 7 में जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान ने महज एक मुकाबले में जीत दर्ज की. बता दें कि पाकिस्तान को भारत पर आखिरी बार जीत साल 2012 में मिली थी. ऐसे में पाकिस्तान की टीम 9 साल से भारत पर जीत के लिए तरस रही है.

भारत के ग्रुप में ये टीमें शामिल

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. वहीं, ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए आएंगी.

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप इस प्रकार हैं:

राउंड-1 :
ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया
ग्रुप बी : बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गुएना (पीएनजी) और ओमान.

सुपर-12 :
ग्रुप 1 : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1 और बी2
ग्रुप 2 : भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2 और बी1.

Trending news