T20 WC: रिली रोसो के शतक के बाद नॉर्किया ने मचाया धमाल, विशाल जीत से दक्षिण अफ्रीका बना 'टेबल टॉपर'
Advertisement

T20 WC: रिली रोसो के शतक के बाद नॉर्किया ने मचाया धमाल, विशाल जीत से दक्षिण अफ्रीका बना 'टेबल टॉपर'

SA vs BAN, T20 WC: दक्षिण अफ्रीका ने रिली रोसो के शतक और पेसर एनरिक नॉर्किया की शानदार गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश को टी20 वर्ल्ड कप मैच में 104 रनों के अंतर से हरा दिया. प्लेयर ऑफ द मैच रोसो ने 56 गेंदों पर सात चौके और आठ छक्के जड़े.

Rilee Rossouw (PTI)

South Africa vs Bangladesh, T20 WC: दक्षिण अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ विशाल जीत दर्ज की. रिली रोसो ने टूर्नामेंट के मौजूदा एडिशन का पहला शतक जमाया. उन्होंने करीब 195 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए और जीत में अहम योगदान दिया. रिली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. दक्षिण अफ्रीका को इस जीत से अंकतालिका में भी बड़ा फायदा हुआ.

104 रनों से जीता द. अफ्रीका

तेंबा बावुमा की कप्तानी वाली टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 205 रन बनाए जिसके बाद बांग्लादेश को 16.3 ओवर में 101 रन पर समेट दिया. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में 104 रनों के अंतर से मिली इस जीत से दक्षिण अफ्रीकी टीम को बड़ा फायदा हुआ. तालिका में ग्रुप-2 में टीम टॉप पर पहुंच गई है और उसका नेट रन रेट +5.2 का है. दक्षिण अफ्रीका का पिछला मैच होबार्ट में जिम्बाब्वे के खिलाफ बारिश के कारण बिना किसी परिणाम के खत्म हुआ था, जिसके चलते दोनों टीमों को अंक बांटने पड़े.

रोसो ने जड़ा टूर्नामेंट का पहला शतक

रिली रोसो ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की. उन्होंने 56 गेंद में सात चौकों और आठ छक्कों से सजी 109 रन की पारी खेली. उन्होंने लगातार दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक जमाया. विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक के साथ दूसरे विकेट के लिए 163 रन की साझेदारी भी की. डि कॉक ने 38 गेंदों पर 63 रन की पारी में  सात चौके और तीन छक्के जड़े. 

नॉर्किया ने किया तहस-नहस

जीत के लिए विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश के ओपनर सौम्य सरकार (15) और नजमुल हुसैन (9) ने पहले दो ओवर में 26 रन बनाए जिसमें कागिसो रबाडा के पहले ओवर में 17 रन शामिल हैं. कप्तान तेंबा बावुमा ने रबाडा को हटाकर नॉर्किया को गेंद सौंपी जिन्होंने आते ही बांग्लादेश के शीर्ष क्रम को तहस नहस कर दिया. उन्होंने अपने पहले ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. नॉर्किया ने टी20 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके 10 रन देकर चार विकेट लिए. बांग्लादेश की टीम 16.3 ओवर में 101 रन ही बना सकी. 

बारिश का खलल, कोई बड़ी साझेदारी भी नहीं हुई

सौम्या विकेट के पीछे कैच देकर लौटे और हुसैन भी टिक नहीं सके. इसके बाद कप्तान शाकिब अल हसन (1) को नॉर्किया ने पगबाधा आउट किया. अफीफ हुसैन (1) को रबाडा ने पवेलियन भेजा. मेहदी हसन (1) को एडेन मार्कराम ने आउट किया. इसके बाद से बांग्लादेश के लिए कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी. बारिश ने मैच के दौरान खलल भी डाला लेकिन ओवरों की संख्या में कोई कटौती नहीं की गई. रोसो और डिकॉक ने भी इस बीच अपनी साझेदारी के दौरान चौकों और छक्कों की बरसात की. दोनों ने मिलकर 14 चौके और 11 छक्के लगाए.

अच्छी नहीं रही दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. खराब फॉर्म से जूझ रहे कप्तान तेंबा बावुमा सिर्फ दो रन बनाने के बाद तस्कीन अहमद (46 रन पर एक विकेट) के पहले ही ओवर में विकेटकीपर नुरूल हसन को कैच दे बैठे. रोसो और डिकॉक ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया. दोनों ने तस्कीन के अगले ओवर में तीन चौकों और एक छक्के से 21 रन जुटाए. रोसो ने स्पिनर मेहदी हसन को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में 16 रन बटोरे. इसके बाद बारिश के कारण लगभग 20 मिनट तक खेल रुका रहा. मैच दोबारा शुरू होने पर बांग्लादेश के गेंदबाजों ने रन गति पर अंकुश लगाया लेकिन दोबारा लय हासिल करने पर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने बड़े शॉट खेले.

रोसो ने अकेले संभाला मोर्चा

मुस्तफिजुर रहमान (चार ओवर में 25 रन पर कोई विकेट नहीं) के अलावा बांग्लादेश के सभी गेंदबाज महंगे साबित हो रहे थे जिसके बाद कप्तान शाकिब अल हसन (33 रन पर दो विकेट) 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए उतरे लेकिन दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने उन्हें भी नहीं बख्शा. रोसो ने शाकिब पर चौका और फिर लगातार दो छक्के मारे. उन्होंने 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि इसके कुछ देर बाद डिकॉक ने भी छक्के के साथ 50 रन के आंकड़े को पार किया. डिकॉक 15वें ओवर में अफीफ हुसैन (11 रन पर एक विकेट) की गेंद पर सौम्य सरकार को कैच दे बैठे. नए बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स भी सात रन बनाकर शाकिब का शिकार बने. रोसो जब शतक के करीब पहुंचे तो रन गति कुछ कम हुई. उन्होंने शाकिब की गेंद पर एक रन के साथ लगातार दूसरा शतक पूरा किया और फिर इस स्पिनर पर छक्का भी जड़ा. रोसो शाकिब के 19वें ओवर में लिटन दास को कैच देकर पवेलियन लौटे. (Input- PTI)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news