Team India: मौके के इंतजार में जबरदस्ती अपना करियर खींच रहे टीम इंडिया के ये 3 खिलाड़ी, नहीं ले रहे संन्यास
Advertisement
trendingNow11493796

Team India: मौके के इंतजार में जबरदस्ती अपना करियर खींच रहे टीम इंडिया के ये 3 खिलाड़ी, नहीं ले रहे संन्यास

Team India Cricketers: भारत के 3 क्रिकेटर्स ऐसे हैं, जो मौके के इंतजार में जबरदस्ती अपना इंटरनेशनल करियर खींच रहे हैं. इन 3 क्रिकेटर्स की टीम इंडिया से छुट्टी तो बहुत पहले ही हो गई थी, लेकिन एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी की उम्मीद लिए बैठे इन 3 क्रिकेटर्स ने अभी तक संन्यास का ऐलान नहीं किया है.

Team India

Team India: भारत के 3 क्रिकेटर्स ऐसे हैं, जो मौके के इंतजार में जबरदस्ती अपना इंटरनेशनल करियर खींच रहे हैं. इन 3 क्रिकेटर्स की टीम इंडिया से छुट्टी तो बहुत पहले ही हो गई थी, लेकिन एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी की उम्मीद लिए बैठे इन 3 क्रिकेटर्स ने अभी तक संन्यास का ऐलान नहीं किया है. टीम इंडिया में बेस्ट खिलाड़ियों की एंट्री के बाद से ही इन 3 क्रिकेटर्स का करियर लगभग खत्म हो चुका है, लेकिन अभी तक इन्होंने संन्यास का ऐलान नहीं किया है. आइए एक नजर डालते हैं इन 3 खिलाड़ियों पर:  

1. मुरली विजय 

मुरली विजय ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर खेला था, उसके बाद से ही मुरली विजय भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. मुरली विजय का इंटरनेशनल करियर लगभग खत्म हो चुका है. भारतीय टीम में वापसी की उम्मीद लगाए बैठे मुरली विजय ने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान नहीं किया है. मुरली विजय कभी टीम इंडिया के परमानेंट ओपनर हुआ करते थे, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में जब से रोहित शर्मा ने ओपनिंग करनी शुरू की है तभी से ही इस खिलाड़ी के लिए भारतीय टेस्ट टीम के दरवाजे बंद होते चले गए. मुरली विजय ने भारत के लिए 61 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 38.29 की औसत से 3982 रन बनाए हैं. मुरली विजय के नाम टेस्ट क्रिकेट में 12 शतक और 15 अर्धशतक दर्ज हैं.   

2. ऋद्धिमान साहा

महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट में संन्यास लेने के बाद से ऋद्धिमान साहा टीम इंडिया के बेस्ट विकेटकीपर रहे हैं. ऋद्धिमान साहा विकेटकीपर तो बहुत अच्छे रहे हैं, लेकिन उनकी बल्लेबाजी से टीम इंडिया को ज्यादा फायदा नहीं मिल पाया. इसी बीच जब टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ पंत की एंट्री हुई तो धीरे-धीरे भारतीय टेस्ट टीम में ऋद्धिमान साहा की अहमियत घटने लगी. ऋषभ पंत ने पूरी दुनिया को अपनी ये खासियत दिखाई कि वह अच्छे विकेटकीपर होने के साथ-साथ एक ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज भी हैं, जो अपने दम पर टीम इंडिया को टेस्ट मैच जिता सकते हैं. इस साल 2022 की शुरुआत में ही ऋद्धिमान साहा को भारतीय टेस्ट टीम से ड्रॉप कर दिया गया. मार्च 2022 में श्रीलंका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में ऋद्धिमान साहा को भारतीय टेस्ट टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. ऋद्धिमान साहा इसके बावजूद भी अभी तक संन्यास नहीं ले रहे हैं. ऋद्धिमान साहा ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 29.41 की औसत से 1353 रन बनाए हैं. ऋद्धिमान साहा के नाम टेस्ट क्रिकेट में 3 शतक और 6 अर्धशतक दर्ज हैं.   

3. करुण नायर 

भारत के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज करुण नायर के लिए भारतीय टीम के दरवाजे पूरी तरह बंद हो चुके हैं. करुण नायर ने अभी भी टीम इंडिया में वापसी करने की उम्मीद नहीं छोड़ी है. टीम इंडिया के दरवाजे बंद होने के बावजूद अभी तक 31 साल के करुण नायर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान नहीं किया है. करुण नायर ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. करुण नायर ने साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट मैच में 303 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी. भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग के बाद तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर केवल दूसरे बल्लेबाज हैं. इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में तिहरा शतक जड़ने के बावजूद करुण नायर का करियर चंद मैचों में ही खत्म हो गया. साल 2017 में करुण नायर ने टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री पर बड़े आरोप लगाए थे. करुण नायर ने कहा था, 'मैं टीम इंडिया से क्यों बाहर हूं इसको लेकर कप्तान, कोच और चयनकर्ताओं ने मुझे बताना भी जरूरी नहीं समझा.' करुण नायर ने भारत के लिए 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 62.33 की औसत से 374 रन बनाए हैं.

Trending news