Team India: 2024 में इन सीरीज-टूर्नामेंट्स पर भारत की रहेगी पैनी नजर, वर्ल्ड कप जीतना सबसे बड़ा लक्ष्य
Advertisement

Team India: 2024 में इन सीरीज-टूर्नामेंट्स पर भारत की रहेगी पैनी नजर, वर्ल्ड कप जीतना सबसे बड़ा लक्ष्य

IND vs SA, Test Series: भारतीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच से 2024 का आगाज करने वाली है. सीरीज के पहले मैच में भारत को शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी. इस साल भारत का सबसे बड़ा लक्ष्य ICC ट्रॉफी जीतना है.

Team India: 2024 में इन सीरीज-टूर्नामेंट्स पर भारत की रहेगी पैनी नजर, वर्ल्ड कप जीतना सबसे बड़ा लक्ष्य

Indian Cricket Team: टीम इंडिया के लिए 2023 किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है. भारत के पास दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका था, लेकिन दोनों ही बार टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया 2024 का आगाज जीत के साथ करना चाहेगी. साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच 3 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा. इस मैच से भारत नए साल की शुरुआत करेगा. इस साल भारत को कई बड़े टूर्नामेंट्स/सीरीज खेलनी है.

ICC ट्रॉफी जीतना सबसे बड़ा लक्ष्य

टीम इंडिया का 2024 में सबसे बड़ा लक्ष्य ICC ट्रॉफी जीतना है. 13 साल से भारत कोई भी वर्ल्ड कप खिताब जीत नहीं पाया है. हाल ही में हुए ODI वर्ल्ड कप 2023 में भी भारत को फाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में टीम जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड को जीतकर ICC ट्रॉफी और वर्ल्ड कप जीतने का सपना पूरा करना चाहेगी. भारत आखिरी बार कोई भी ICC ट्रॉफी 2013 में जीतने में कामयाब रहा था, जब महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी जिताई थी. इसके बाद विराट कोहली को कप्तानी मिली, लेकिन वह भारत को कोई ICC खिताब नहीं जिता सके.

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 

बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड टीम जनवरी में भारत से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने आ रही है. यह पहली बार होगा जब बैजबॉल टीम भारत के खिलाफ उतरेगी. यह बेन स्टोक्स की इंग्लैंड के लिए भी एक बड़ी सीरीज होगी, जिसने पिछले डेढ़ साल में ज्यादातर टेस्ट मैचों में दबदबा बनाए रखा है. भारत के लिए भी यह सीरीज आसान नहीं रहने वाली है. यह सीरीज 25 जनवरी से शुरू होकर 11 मार्च तक चलेगी.

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 

भारत इस साल 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा. ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत ने लगातार टेस्ट सीरीज में हराया है. 2018-19 बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी. वहीं 2020-21 में भारत ने और उम्दा प्रदर्शन करते हुए 2-1 से सीरीज जीती थी. भारतीय टीम ने यह सीरीज अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में अपने नाम की. रोहित शर्मा ने अभी तक घर से बाहर एक कप्तान के रूप में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी नहीं जीती है. 

Trending news