Team India के हाथ से नहीं फिसलेगा टी20 वर्ल्ड कप! BCCI ने इस खतरनाक दिग्गज को जोड़ा
Advertisement

Team India के हाथ से नहीं फिसलेगा टी20 वर्ल्ड कप! BCCI ने इस खतरनाक दिग्गज को जोड़ा

Team India: भारतीय टीम को 2011 में वर्ल्ड चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अपटन ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में शामिल हो गए हैं. 

Team India

Team India: भारतीय टीम को 2011 में वर्ल्ड चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अपटन ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में शामिल हो गए हैं. पैडी अपटन हेड कोच राहुल द्रविड़ की सहयोगी स्टाफ की टीम में शामिल होंगे.

टीम इंडिया के हाथ से नहीं फिसलेगा टी20 वर्ल्ड कप

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक सूत्र ने कहा, ‘हां पैडी वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार के तीसरे मैच से वनडे टीम में शामिल होंगे और ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप के अंत तक बने रहेंगे. यह चार महीने की अवधि के लिए एक अल्पकालिक व्यवस्था है.’

BCCI ने इस खतरनाक दिग्गज को जोड़ा

पैडी अपटन को इससे पहले साल 2008 में भारत का मुख्य कोच बनने के बाद गैरी कर्स्टन ने राष्ट्रीय टीम के सहयोगी स्टाफ में शामिल किया था. वह 2011 तक राष्ट्रीय टीम के साथ थे. पैडी अपटन इसके बाद IPL की विभिन्न टीमों से जुड़े. पैडी अपटन ने द्रविड़ के साथ राजस्थान रॉयल्स में काम किया है. सूत्र के मुताबिक अपटन के साथ काम कर चुके द्रविड़ ने टीम में उन्हें जोड़ने के लिए संपर्क किया.

भारतीय टीम का कार्यक्रम काफी व्यस्त

टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम का कार्यक्रम काफी व्यस्त है. टीम इस वर्ल्ड कप में मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को अपने अभियान का आगाज करेगी. ऐसे में द्रविड़ को संभवत: ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता महसूस हुई, जो प्रेरित करने के साथ खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की व्यस्तता से निपटने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है.

भारत ने 2013 के बाद से ICC का कोई भी खिताब नहीं जीता

भारत ने 2013 (चैम्पियन्स ट्रॉफी) के बाद आईसीसी का कोई भी खिताब नहीं जीता है, ऐसे में बीसीसीआई कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहता है. बीसीसीआई ने पिछले विश्व कप में महेंद्र सिंह धोनी को टीम का ‘मेंटोर’ नियुक्त किया था, लेकिन इसका अच्छा नतीजा नहीं मिला.

ज्यादातर खिलाड़ियों की जरूरतों से वाकिफ

अपटन भारतीय और आईपीएल टीम में विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा,  रविचंद्रन अश्विन , रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल और प्रसिद्ध कृष्णा के साथ काम कर चुके हैं. ऐसे में यह समझा जा रहा है कि वह ज्यादातर खिलाड़ियों की जरूरतों से वाकिफ हैं.

कोहली के साथ कुछ सत्र आयोजित कर सकते हैं

यह समझा जाता है कि अपटन टीम के प्रमुख बल्लेबाज कोहली के साथ कुछ सत्र आयोजित कर सकते हैं,  जो लंबे समय से लय हासिल करने के लिए जूझ रहे हैं. सूत्र ने कहा, ‘यह बहुत अच्छा है कि पैडी जैसा कोई व्यक्ति फिर से भारतीय टीम में शामिल हो गया है. अगर आप विराट की बल्लेबाजी को देखें, तो वह हमेशा फॉर्म से बाहर नहीं दिखते हैं और हो सकता है कि वह मानसिक बाधा से पार नहीं पा सक रहे हो. अपटन उनके साथ पहले भी काम कर चुके हैं.’ 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news