close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: विंडीज दौरे के लिए 19 को चुनी जाएगी टीम, 2 नए चेहरों को मिल सकता है मौका

भारतीय टीम तीन अगस्त से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे पर टी20, वनडे और टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. 

INDvsWI: विंडीज दौरे के लिए 19 को चुनी जाएगी टीम, 2 नए चेहरों को मिल सकता है मौका
भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के एक मैच के दौरान. (फोटो: reuters)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के लिए आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) की निराशा से उबरने का वक्त आ गया है. भारतीय टीम (Team India) विश्व कप की नाकामी को भूल अपने अगले अभियान के लिए तैयारी कर रही है. उसका अगला अभियान वेस्टइंडीज (India vs West Indies) दौरा है. एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई (BCCI) चयन समिति इस दौरे के लिए शुक्रवार (19 जुलाई) को भारतीय टीम का चयन करेगी. भारतीय टीम तीन अगस्त से शुरू हो रहे इस दौरे पर टी20, वनडे और टेस्ट मैच खेलेगी. 

आईसीसी विश्व कप के बाद कुछ अहम खिलाड़ियों ने आराम की मांग की है. दूसरी ओर, इस दौरे के लिए चयन समिति खराब दौर से गुजर रहे कुछ खिलाड़ियों को ड्रॉप करते हुए नए चेहरों को मौका दे सकती है. माना जा रहा है कि इस दौरे पर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है. वैसे मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोहली और बुमराह ने इस सीरीज में खेलने की इच्छा जाहिर की है. 

इसके अलावा महेंद्र सिह धोनी (MS Dhoni) को भी आराम दिए जाने की उम्मीद है. धोनी को लेकर ऐसी अफवाह है कि वह अब संन्यास ले सकते हैं. लेकिन धोनी, कोहली या बीसीसीआई ने इस बारे में कुछ कहा है. यह भी कहा जा रहा है कि धोनी दो महीने के लिए सेना के साथ विशेष प्रशिक्षण के लिए रहेंगे. 

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और केदार जाधव (Kedar Jadhav) के करियर पर सवालिया निशान लग गया है. इन्हें तो विंडीज दौरे के लिए टीम में जगह मिलना मुश्किल दिख रहा है. विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का चुना जाना तय माना जा रहा है. दूसरे विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन (Sanju Samson) के नाम पर भी विचार किया जा सकता है. वे काफी समय से घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं. 

ऐसे में चयन समिति नए चेहरों को मौका दे सकती है. इन नए चेहरों में दीपक चाहर (Deepak Chahar), खलील अहमद (Khaleel Ahmed), नवदीप सैनी (Navdeep Saini) और आवेश खान (Avesh Khan) शामिल हैं. चाहर ने आईपीएल में इस बार 17 मैचों में 22 विकेट लिए थ. खलील के खाते में 19 विकेट थे. स्पिनरों में राहुल चाहर, मयंक मारकंडे और श्रेयस गोपाल भी भारतीय टीम में अपनी जगह पा सकते हैं. 

बल्लेबाजी में शुभमन गिल (Shubman Gill) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को मौका मिल सकता है. गिल ने आईपीएल में 296 रन बनाए थे. टेस्ट सीरीज 22 अगस्त से शुरू होगी, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और इसके साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत भी होगी.