IPL के बाद टीम इंडिया से भी खत्म हुआ इस खिलाड़ी का करियर! सेलेक्टर्स नहीं दे रहे भाव
Advertisement

IPL के बाद टीम इंडिया से भी खत्म हुआ इस खिलाड़ी का करियर! सेलेक्टर्स नहीं दे रहे भाव

एक स्टार विकेटकीपर (wicketkeeper) बल्लेबाज काफी दिनों से टीम इंडिया से बाहर चल रहा था. सेलेक्टर्स इस खिलाड़ी को कोई भी भाव नहीं दे रहे हैं. ऐसे में इस खिलाड़ी के करियर पर पावरब्रेक पर लगते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

File Photo

नई दिल्ली: भारतीय टीम (Team India) से खेलने का ख्बाव हर किसी का होता है, लेकिन टीम इंडिया में जगह बनाना लोहे के चने चबाने जितना ही मुश्किल काम है. एक स्टार विकेटकीपर (wicketkeeper) बल्लेबाज काफी दिनों से टीम इंडिया से बाहर चल रहा था. सेलेक्टर्स इस खिलाड़ी को कोई भी भाव नहीं दे रहे हैं. ऐसे में इस खिलाड़ी के करियर पर पावरब्रेक पर लगते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

  1. इस खिलाड़ी के करियर पर लगेगा पावरब्रेक 
  2. सेलेक्टर्स नहीं दे रहे भाव 
  3. आईपीएल टीम ने नहीं किया रिटेन 

इस खिलाड़ी के करियर पर गिरी गाज

केकेआर (KKR) के दिग्गज बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) काफी दिनों से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं, उनका बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं. आईपीएल 2021 (IPL) में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) केकेआर के लिए कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए.  दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2021 में 16 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 23.77 की औसत और 131.28 की स्ट्राइक रेट से महज 223 रन बनाए हैं और वे एक भी पचासा नहीं लगा पाए. कार्तिक ने रन भी बहुत ही धीमी गति से बनाए हैं. उनका बल्ला पिछले कई सीजन से खामोश है.आईपीएल 2021 के फाइनल में भी दिनेश अहम मौके पर फॉफ डुप्लेसिस को स्टंप करने से चूक गए, उसके बाद जो फॉफ ने किया वह इतिहास है. दिनेश के खराब प्रदर्शन की वजह से ही केकेआर की टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया है.

खराब फॉर्म से जूझ रहे दिनेश 

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) अपने करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं. उनके खेल पर भी अब उम्र का भी असर दिखने लगा है, वे 36 साल के हो गए हैं. ऐसी उम्र में आकर कई क्रिकेटर्स रिटायरमेंट (retirement) ले लेते हैं. कार्तिक ने केकेआर (KKR) की कप्तानी बीच में ही छोड़ दी थी ताकि अपने खेल पर फोकस कर सकें, लेकिन उसका नतीजा कुछ भी नहीं निकला. उन्होंने टीम इंडिया (Team India) के लिए तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है. वह पिछले दो साल से टीम इंडिया (Team India) से बाहर चल रहे हैं. उनकी जगह टीम में कई युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishab pant) ने ले ली है. 

इस वजह से खत्म हो सकता है आईपीएल करियर 

कार्तिक रनों के लिए तरस रहें हैं. केकेआर (KKR) की टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया है अब वो आईपीएल मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction) में दिख सकते है. आईपीएल ऑक्शन (Mega Auction) में शायद ही कोई टीम खरीदे, क्योंकि उन्होंने अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है. उनके प्रदर्शन में निरंतर गिरावट आई है. हर टीम अपने खेमे में युवा खिलाड़ियों को रखना चाहती है. ऐसे में कार्तिक की जगह नहीं बनती है. अब वह कमेंट्री करते हुए भी दिखाई देते हैं. विकेटकीपिंग में भी वह उतने प्रभावशाली नहीं दिखाई देते हैं. 

भारत के लिए खेले तीनों ही फॉर्मेट 

दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है. उन्होंने टीम इंडिया के लिए अपना डेब्यू 2004 में कियाा था, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की वजह से वह टीम में कभी स्थाई जगह नहीं बना पाए. उन्होंने भारत के लिए 26 टेस्ट मैच, 94 वनडे मैच और 32 टी20 खेले हैं. तीनों ही फॉर्मेट में मिलाकर उन्होंने तीन हजार से ज्यादा रन बनाए हैं

केकेआर ने किया इन खिलाड़ियों को रिटेन

केकेआर ने चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है. पहले नंबर पर केकेआर की टीम ने खतरनाक ऑलराउंडर आंद्रे रसेल (Andre Russell) को 12 करोड़ रुपये में, रहस्यमयी स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarty) को 8 करोड़ में, अपने दम पर केकेआर को फाइनल में पहुंचाने वाले वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) को 8 करोड़ में और वेस्टइंडीज के घातक स्पिनर सुनील नरेन (Sunil Narine) को 6 करोड़ रुपये में रिटेन किया है. इसमें केकेआर के पूर्व कप्तान और धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का नाम नहीं है.

केकेआर ने दो बार जीता खिताब

केकेआर की टीम आईपीएल के सफल टीमों में से एक है. इस टीम में कई मैच विनर खिलाड़ी शामिल हैं. दिग्गज ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 की आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. वहीं इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी में ये टीम आईपीएल 2021 के फाइनल में भी पहुंची थी जहां उसे महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली सीएसके से हार का सामना करना पड़ा.

Trending news