भारत की प्रचंड जीत के ये रहे 3 टर्निंग प्वाइंट, स्कॉटलैंड को बुरी तरह कर दिया चित
Advertisement

भारत की प्रचंड जीत के ये रहे 3 टर्निंग प्वाइंट, स्कॉटलैंड को बुरी तरह कर दिया चित

 ICC T20 World Cup में पहले बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम 85 रनों पर ढेर हो गई. टीम इंडिया को जीत के लिए 86 रनों का टारगेट मिला था. भारत ने 81 गेंद बाकि रहते हुए मैच जीत लिया. भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने धमाकेदार खेल दिखाया. मैच के 3 टर्निंग प्वाइंट ऐसे रहे जिसकी वजह से टीम इंडिया मैच जीत गई.

Team India (ICC)

दुबई: टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड को 8 विकेट से धमाकेदार अंदाज में हरा दिया हैं. भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर गर्दा उड़ाया. टीम के सामने 85 रनों स्कोर था. जिसे टीम इंडिया ने 81 गेंद बाकी रहते हुए हासिल कर लिया. भारतीय टीम की टी20 वर्ल्ड कप में ये दूसरी जीत है. इस मैच में भारतीय गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ने ही कमाल का प्रदर्शन किया है. हम बात करेंगे मैच में टर्निंग प्वाइंट (Turning Point) की जिसकी वजह से भारत ने मैच में तूफानी जीत हासिल की. 

  1. केएल राहुल ने शानदार हॉफ सेंचुरी जड़ी 
  2. 8 विकेट से धमाकेदार अंदाज में जीता भारत 
  3. रवींद्र जडेजा ने गेंदबाजी में किया कमाल 

ताबड़तोड़ जड़ी  हॉफ सेंचुरी 

टी20 वर्ल्ड के पहले दो मैचों में केएल राहुल बड़ा स्कोर नहीं बना पाए थे. लेकिन इस मैच में वो बिल्कुल अलग ही रूप में नजर आए. क्रीज पर कदम रखते ही टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल ने चौकों और छक्कों की बारिश कर दी है. राहुल ने सिर्फ 19 गेंदों में 50 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 3 शानदार छक्के शामिल थे. राहुल ने गेंद को बहुत ही बढ़िया तरीके से हिट किया. उन्होंने दिखाया कि उन्हें क्यों इतना खतरनाक बल्लेबाज कहा जाता है. राहुल ने 263.16 के स्ट्राइक रेट से धमाकेदार बल्लेबाजी की जिसकी वजह से भारत 81 गेंद रहते हुए मैच जीत गया. 

घातक गेंदबाजी से ढाया कहर 

भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने मैच में कहर ढा दिया. उनकी स्पिन ने ऐसा जादू दिखाया कि स्कॉटलैंड के बल्लेबाज क्रीज पर टिक ही नहीं पाए. जडेजा ने बहुत ही खतरनाक गेंदबाजी की. उनकी गेंदों का तोड़ किसी भी बल्लेबाज के पास नहीं था. जडेजा ने अपने 4 ओवर के कोटे में 15 रन देकर 3 विकेट लिए, वो पिछले मैचों में शानदार गेंदबाजी नहीं कर पाए. लेकिन इस मैच  में उन्होंने सारी कसर पूरी कर दी. उन्होंने मैदान पर गजब की चपलता दिखाई. इस गेंदबाज को उनके धमाके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच अवार्ड दिया गया. 

सातवां ओवर रहा अहम 

मैच का 7वां ओवर भारत के लिए बहुत ही ज्यादा अहम था. सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर रिची बेरिंगटन (0) को रवींद्र जडेजा ने बोल्ड कर दिया. वहीं, 7वें ओवर की आखिरी गेंद पर मैथ्यू क्रॉस दो रन बनाकर जडेजा की गेंद पर  lbw आउट हो गए. इस ओवर में भारत को दो विकेट मिले. इतनी जल्दी भारत को दो विकेट दिलाकर जडेजा ने भारत के लिए जीत का दरवाजा खोल दिया. 

जब एक ओवर में गिरे 3 विकेट 

17 वें ओवर में भारत ने स्कॉटलैंड टीम के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ ही तोड़ दी.17वें ओवर में पहली तीन गेंदों पर स्कॉटलैंड के तीन विकेट गिर गए. पहली गेंद पर कैलम मैकलियोड 16 रन बनाकर बोल्ड आउट हो गए. इसके बाद अगली बॉल पर सफयान शरीफ(0) को ईशान किशन ने रन आउट कर दिया. फिर अगली गेंद पर इवांस भी खाता खोले बगैर शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए. इस ओवर में शमी को 2 विकेट मिले. पाकिस्तान की हार के बाद मोहम्मद शमी की सोशल मीडिया पर खराब प्रदर्शन को लेकर आलोचना हो रही थी. लेकिन उन सब को भुलाते हुए इस खतरनाक गेंदबाज ने शानदार प्रदर्शन किया. शमी ने 3 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट लिए. जिसमें उन्होंने एक ओवर मेडन डाला था. 

भारत ने टॉस जीतकर चुनी थी गेंदबाजी 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने जन्मदिन के दिन टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और स्कॉटलैंड की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ है. शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन से बाहर का रास्ता दिखाया गया है, जबकि उनकी जगह लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को मौका दिया गया है.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह. 
स्कॉटलैंड: जॉर्ज मुन्से, काइल कोएत्जर (कप्तान), मैथ्यू क्रॉस (विकेटकीपर), रिची बेरिंगटन, कैलम मैकलियोड, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वाट, सफ्यान शरीफ, अलास्डेयर इवांस, ब्रैडली व्हील.

Trending news