टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, पहले नंबर पर है ये इंडियन स्टार
Advertisement
trendingNow12388428

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, पहले नंबर पर है ये इंडियन स्टार

Most Runs in Test Cricket: क्रिकेट में ऐसे बहुत से रिकॉर्ड है जिनको तोड़ना काफी मुश्किल है. आज हम आपको बता रहे है टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों के बारे में.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, पहले नंबर पर है ये इंडियन स्टार

Batsmen With Most Runs in Test Cricket: क्रिकेट के कई ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने अपने खेल क्रिकेट के इतिहास में नये- नये रिकार्ड्स बनाएं है. जिसके बारे में सुनकर लोग हैरान हो जाते है. इनमें से कई ऐसे रिकार्ड्स है जिसको तोड़ने के लिए आने वाले नए खिलाड़ियों को काफी मश्क्कत करना पड़ सकता है .आज हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे है कि टेस्ट क्रिकेट फार्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों के बारे में.अब तक के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाया है. सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 15,921 रन बनाया है . सचिन के अलावा टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 में भारतीय टीम का एक और खिलाड़ी भी शामिल है आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से-

ये हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 खिलाड़ी-

सचिन तेंदुलकर

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में टॉप 5 में पहला नाम है भारत के स्टार क्रिकेटर रहे सचिन तेंदुलकर का. सचिन ने अपने टेस्ट करियर में 200 मैच खेलें है जिसमें उन्होंने कुल 15921 रन बनाए  है. आपको बता दे कि सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट खेलने की शुरूआत 1989 में किया था. अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में सचिन ने 51 शतक और 68 अर्धशतक लगा चुके है .

रिकी पोंटिंग

इस लिस्ट में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का है. रिकी पोंटिंग ने अपने टेस्ट करियर में कुल  168 मैच खेले है जिसमें उन्होंने कुल 13378 रन बनाए है. इन्होंने 1995 से लेकर 2012 तक टेस्ट क्रिकेट खेला है.

जैक्स कैलिस

जैक्स कैलिस दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर  में से एक है. कैलिस ने अपने टेस्ट करियर में कुल 166 मुकाबले खेलें है जिसमें उन्होंने कुल 13289 रन बनाए है. टेस्ट क्रिकेट करियर में कैलिस ने 45 शतक और 58 अर्धशतक लगा चुके है.

राहुल द्रविड़

इस लिस्ट में अगला नंबर भारत के पूर्व कोच और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का है. इन्होनें अपने टेस्ट करियर में 164 मुकाबले है इन्होंने 13288 रन बनाए है. 

सर एलेस्टेयर कुक

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज एवं पूर्व कप्तान सर एलेस्टेयर कुक भी इस लिस्ट में शामिल है. अपने टेस्ट करियर में 161 मुकाबले में इन्होंने 12472 रन बनाए है.

Trending news