वनडे में रोहित शर्मा की वो खूंखार पारी.. जिसे देखकर लगा, तिहरा शतक अब लगा कि तब लगा!
Advertisement
trendingNow12416375

वनडे में रोहित शर्मा की वो खूंखार पारी.. जिसे देखकर लगा, तिहरा शतक अब लगा कि तब लगा!

Rohit Sharma: कोलकाता के ईडन गार्डन्स में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के गेंदबाजों पर जो कहर बरपाया था, वो क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रहेगा. उनकी इस पारी ने दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को दंग कर दिया था. ये अभी तक वनडे इतिहास की एक इनिंग में सबसे बड़ी पारी और सर्वाधिक रनों वाली पारी है.

वनडे में रोहित शर्मा की वो खूंखार पारी.. जिसे देखकर लगा, तिहरा शतक अब लगा कि तब लगा!

Triple Century Innings in ODI: टेस्ट क्रिकेट में तो दुनिया के कई बल्लेबाजों ने तिहरे शतक जड़े हैं लेकिन वनडे में दुनिया का कोई भी बैटर तिहरा शतक नहीं जड़ पाया है. हालांकि वनडे में कई दोहरे शतक आए हैं. इन खिलाड़ियों में महान सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल जैसे धाकड़ बल्लेबाज शामिल हैं. लेकिन रोहित शर्मा ने एक बार ऐसी पारी खेली थी जिसे देखकर लगा था कि तिहरा शतक कभी भी लग सकता है. ये पारी वनडे इतिहास की एक इनिंग की सबसे अधिक रन वाली पारी है. रोहित शर्मा ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में एक ऐसी पारी खेली जिसने सभी को दंग कर दिया. उन्होंने इस पारी में पहले तो 100 गेंदों में शतक जड़ा और फिर इसके बाद आगे पूरी पारी में श्रीलंकाई गेंदबाजों को बेबस कर दिया.

173 गेंदों में 33 चौके.. 9 छक्के

असल में वर्ष 2014 में भारत के दौरे पर आई श्रीलंकाई टीम के खिलाफ खेले गए चौथे वनडे मैच में रोहित शर्मा ने 173 गेंदों में 33 चौकों और 9 छक्कों की मदद से 264 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी. भारत ने इस मैच में 404 रन बनाए थे. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए इस मैच में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के गेंदबाजों पर जो कहर बरपाया, वो क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रहेगा. उनकी इस पारी ने दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को दंग कर दिया था.

ऐसा लगा कि रोहित तिहरा शतक मार देंगे..

रोहित की ये वही पारी थी जिसे देखकर ऐसा लगा था कि रोहित तिहरा शतक मार देंगे. हालांकि रोहित शर्मा पारी की आखिरी गेंद पर आउट हो गए थे. जब रोहित शर्मा अपनी ऐतिहासिक 264 रनों की पारी के बाद पवेलियन लौटे तो पूरी भारतीय टीम ने उनकी इस शानदार पारी के लिए उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया. भारत ने इस मैच में 404 रन बनाए थे और श्रीलंका की टीम 251 रनों पर ऑल आउट हो गई थी.

 264 रनों की ऐतिहासिक पारी

इस मैच को लेकर खास बात ये भी है कि रोहित शर्मा ने उंगली की चोट से उबरकर तीन महीने बाद ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी. उनकी फिटनेस को लेकर सवाल उठ रहे थे और कई लोगों का मानना था कि अजिंक्य रहाणे को रोबिन उथप्पा के साथ ओपनिंग करनी चाहिए. लेकिन रोहित शर्मा ने 264 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर सभी के मुंह बंद कर दिए.

तीन तिहरे ODI शतक लगाने वाले अकेले बैट्समैन

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड तो रोहित शर्मा के नाम है, लेकिन दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल हैं, जिन्होंने 2015 विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ वेलिंगटन में नाबाद 237 रन बनाए थे. रोहित शर्मा ने 2019 में श्रीलंका के खिलाफ अपना तीसरा दोहरा शतक पूरा किया था. वनडे में तीन तिहरे शतक लगाने वाले रोहित शर्मा अकेले बैट्समैन हैं.

Trending news