ICC के नए Rule ने यूएसए के रंग में डाला भंग, टीम इंडिया को फ्री में क्यों मिले 5 रन? जानें पूरा नियम
Advertisement
trendingNow12290767

ICC के नए Rule ने यूएसए के रंग में डाला भंग, टीम इंडिया को फ्री में क्यों मिले 5 रन? जानें पूरा नियम

What is stop clock rule in T20 World Cup 2024: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 25वें मुकाबले में अमेरिका को 7 विकेट से हरा दिया. न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मिली जीत के साथ टीम इंडिया सुपर-8 में पहुंच गई है.

ICC के नए Rule ने यूएसए के रंग में डाला भंग, टीम इंडिया को फ्री में क्यों मिले 5 रन? जानें पूरा नियम

What is stop clock rule in T20 World Cup 2024: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 25वें मुकाबले में अमेरिका को 7 विकेट से हरा दिया. न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मिली जीत के साथ टीम इंडिया सुपर-8 में पहुंच गई है. उसके 3 मैचों में 3 जीत के साथ 6 पॉइंट्स हो गए हैं. दूसरी ओर, अमेरिका के 3 मैचों में 2 जीत और 1 हार के बाद 4 पॉइंट्स हैं. भारत ग्रुप स्टेज में अपना आखिरी मुकाबला 15 जून को फ्लोरिडा में कनाडा से खेलेगा. वहीं, अमेरिका को 14 जून को आयरलैंड से खेलना है.

अर्शदीप-सूर्यकुमार और शिवम ने दिलाई जीत

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. अर्शदीप सिंह की कातिलाना गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने अमेरिका को 20 ओवर में 110/8 के स्कोर पर रोक दिया. अर्शदीप ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. भारत ने सूर्यकुमार यादव के नाबाद 50 और शिवम दुबे के नाबाद 31 रन की मदद से 18.2 ओवरों में 3 विकेट पर 111 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया.

5 रन की पेनल्टी लगी

इस मुकाबले के दौरान एक अजीब वाकया देखने को मिला. 15वें ओवर के बाद भारत की पारी में 5 रन अचानक से जुड़ गए. यह देखकर सभी हैरान रह गए. ब्रॉडकास्टर ने तुरंत ही बताया कि अमेरिका के ऊपर 5 रन की पेनल्टी लगी है. आईसीसी के नए नियम के कारण ऐसा हुआ है. अमेरिका के कार्यवाहक कप्तान एरॉन जॉन्स इस बात को समझ ही नहीं पाए. उन्होंने अंपायरों से गलती पूछी तो फिर शांत हुए.

क्या है आईसीसी का नया नियम?

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में मैच की तेजी को बनाए रखने के लिए स्टॉप क्लॉक नियम बनाया है. इसके नियम के तहत ओवर शुरू करने में कोई टीम दो बार से ज्यादा 60 सेकंड का समय लेती है तो उसे नुकसान झेलना पड़ता है. अंपायर 2 गलती के बाद वार्निंग देते हैं और तीसरी बार गलती होने पर 5 रन की पेनल्टी लगा देते हैं. अमेरिका को यह गलती भारी पड़ गई और भारत को फ्री में 5 रन मिल गए.

Trending news