close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: सचिन तेंदुलकर ने राष्ट्रगान को लेकर कहीं देशभक्ति भरी बातें, सुनकर आप भी करेंगे गर्व

सचिन तेंदुलकर ने विश्वकप के दौरान राष्ट्रगान के अपने अनुभव बताते हुए कहा कि राष्ट्रगान के अहसास से बेहतर कुछ नहीं है. 

VIDEO: सचिन तेंदुलकर ने राष्ट्रगान को लेकर कहीं देशभक्ति भरी बातें, सुनकर आप भी करेंगे गर्व
सचिन का कहना है कि राष्ट्रगान उनमें एक खास गर्व का अहसास जगाता है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारत में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने राष्ट्रगान के प्रति सम्मान जताते हुए कहा है कि जब राष्ट्रगान की बात आती है तो दुनिया में बाकी सब चीजें पीछे हो जाती हैं. सचिन गुरुवार को राष्ट्रगान के भारतीय संविधान में शामिल किए जाने की 69वीं सालगिरह के अवसर पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे. सचिन ने इस मौके पर 2003 के विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में गाए गए राष्ट्रगान का अनुभव भी सुनाया. 

सचिन ने ट्विटर पर भी इस बारे में अपना खास अनुभव शेयर करते हुए कहा, “मैंने देखा कि कई कलाकार एक साथ आ रहे थे, महान म्यूजिशंस साथ थे. हमारी सेना साथ थी और हर बार राष्ट्रगान ऐसी चीज है कि आप खड़े होते हैं और साथ में गाने लगते हैं. ऐसा कभी नहीं होता कि आपके रोंगटे खड़े न हुए हों.”

बीच मैदान में राष्ट्रगान गाना एक अलग ही एहसास
सचिन ने 2003 के विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच को याद करते हुए कहा, “लेकिन यह अलग ही स्तर पर चला जाता है जब आप पाकिस्तान के खिलाफ 2003 विश्व कप में खेलते हैं और 60,000 लोगों के सामने स्टेडियम के बीचों बीच खेड़े हों जो जनमन गण गा रहे हों. जब आप जनमन गण गाते हैं तब आपका सिर ऊंचा रहता है, पर जब आप इसे मैदान पर गाते हैं तो आपका सीना गर्व से भर जाता है.”

सचिन के अलावा काफी अन्य खिलाड़ियों ने भी राष्ट्रगान की अहमियत के बारे में बात की. इनमें सुनील गावस्कर , बाइचिंग भूटिया, धनराज पिल्लै, सानिया मिर्जा जैसे खिलाड़ी भी शामिल थे. वीडियो के अंत में इन सभी खिलाड़ियों ने मिलकर राष्ट्रगान भी गाया.