गजब रिकॉर्ड: तीनों फॉर्मेट में छक्के से शतक, टीम इंडिया के सबसे स्टाइलिश बल्लेबाज, एक को कहते 'सिक्सर किंग'
Advertisement
trendingNow12466378

गजब रिकॉर्ड: तीनों फॉर्मेट में छक्के से शतक, टीम इंडिया के सबसे स्टाइलिश बल्लेबाज, एक को कहते 'सिक्सर किंग'

Unique Cricket Records: क्रिकेट के खेल में आतिशी बैटिंग का कीड़ा कई खिलाड़ियों में देखने को मिला है. लेकिन शतक के करीब आकर छक्के का जोखिम उठाना हर बल्लेबाज के बस की बात नहीं होती. लेकिन भारतीय टीम ऐसे 3 खिलाड़ी मौजूद हैं जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में छक्का ठोककर स्टाइल में सेंचुरी पूरी की है. 

 

Rohit Sharma and Virat Kohli

Unique Records: क्रिकेट के खेल में आतिशी बैटिंग का कीड़ा कई खिलाड़ियों में देखने को मिला है. लेकिन शतक के करीब आकर छक्के का जोखिम उठाना हर बल्लेबाज के बस की बात नहीं होती. लेकिन भारतीय टीम ऐसे 3 खिलाड़ी मौजूद हैं जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में छक्का ठोककर स्टाइल में सेंचुरी पूरी की है. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में विराट कोहली, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, सुरेश रैना समेत कई ऐसे बल्लेबाज दिखे जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है. लेकिन छक्के से तीन ही बल्लेबाजों ने शतक पूरा किया है. 

'सिक्सर किंग' भी शामिल

लिस्ट में सबसे पहला नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले रोहित शर्मा का है, जिनकी दहशत दुनियाभर में देखने को मिलती है. ‘हिटमैन’ यह कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज थे. उन्होंने मई 2010 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ वनडे मैच में छक्‍का लगाकर शतक पूरा किया था. इसके बाद उन्होंने साल नवंबर 2013 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट में छक्के से शतक ठोका था. वहीं, अक्‍टूबर 2015 में इसी टीम के खिलाफ धर्मशाला में उन्होंने टी20I में ये कारनामा कर दिखाया. अक्‍टूबर 2015 में रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी टी20I में छक्‍के के साथ शतक पूरा किया था. 

केएल राहुल ने भी हासिल किया मुकाम

 

रोहित शर्मा के अलावा भारत के स्टार बैटर केएल राहुल ने भी तीनों फॉर्मेट में छक्के से शतक का कारनामा कर दिखाया. साल 2016 में उन्होंने महज 3 महीने में ही यह मुकाम हासिल कर हैरान किया था. 2016 को जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ वनडे डेब्‍यू में राहुल ने छक्के के साथ स्टाइल में शतक पूरा किया. इसके बाद 30 जुलाई 2016 को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ ही राहुल ने छक्के के साथ शतक पूरा किया. इसी टीम के खिलाफ राहुल ने अगस्‍त 2016 में आंद्रे रसेल की गेंद पर राहुल ने छक्का लगाकर शतक पूरा किया था.

ये भी पढ़ें.. IND vs BAN: भारत को मिला यशस्वी जैसा खूंखार बल्लेबाज, डेब्यू सीरीज में मचाई खलबली, कर दी छक्कों की बौछार

विराट कोहली का भी नाम शामिल

टीम इंडिया की रीढ़ कहने वाले विराट कोहली का भी नाम लिस्ट में शामिल है. कोहली भी तीनों फॉर्मेट में शतक जमाने वाले बैटर्स की लिस्ट में शामिल हैं. हालांकि टी20 में उनके नाम एक ही शतक दर्ज है. एशिया कप 2022 में विराट ने अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन की पारी खेली थी और छक्के से शतक पूरा किया था. इसी साल बांग्लादेश दौरे पर विराट ने वनडे में शतकों का सूखा खत्म किया था और छक्के से सेंचुरी पूरी की. किंग कोहली ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में यह कारनामा पूरा कर चुके थे. कोहली ने चटगांव में छक्का लगाकर शतक पूरा किया था.

Trending news