Cricket Quiz: वनडे इंटरनेशनल में किस टीम के नाम है टॉप स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड? बिना गूगल किए बताओ
Advertisement

Cricket Quiz: वनडे इंटरनेशनल में किस टीम के नाम है टॉप स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड? बिना गूगल किए बताओ

World Record: वनडे यानी एकदिवसीय मैच. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में यूं तो कई रिकॉर्ड बने और टूटे लेकिन क्या आपको पता है कि किस टीम ने इस फॉर्मेट में टॉप स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. तुक्का ही लगा लीजिए लेकिन बिना गूगल किए बताइए जवाब!

Cricket Quiz: वनडे इंटरनेशनल में किस टीम के नाम है टॉप स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड? बिना गूगल किए बताओ

Highest totals in ODI: वनडे फॉर्मेट यानी एकदिवसीय मैच. ऐसा मुकाबला जो एक दिन में ही खत्म हो जाए. किसी आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल या प्लेऑफ को छोड़कर वनडे इंटरनेशनल मैच एक दिन में ही खत्म होते हैं. वनडे क्रिकेट में यूं तो कई रिकॉर्ड बने और टूटे लेकिन क्या आपको पता है कि किस टीम ने इस फॉर्मेट में टॉप स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. तुक्का ही लगा लीजिए लेकिन बिना गूगल किए जवाब बता सकते हैं क्या?

भारत तो नहीं है!

इस लिस्ट में टॉपर टीम इंडिया नहीं है. आपको हैरानी होगी कि भारतीय टीम टॉप-10 की मौजूदा लिस्ट में केवल एक बार ही नजर आती है. उसके खिलाफ भी एक बार ही टॉप-10 का स्कोर दर्ज है. भारत का इस फॉर्मेट में टॉप स्कोर 5 विकेट पर 418 रन है जो उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर में साल 2011 में बनाया था.

इंग्लैंड का नाम 3 बार 

लिस्ट में टॉप पर एक या दो बार नहीं बल्कि तीन बार इंग्लैंड का नाम दर्ज है. इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ नॉटिंघम में 30 अगस्त 2016 को खेले गए मैच में 3 विकेट पर 444 रन जोड़े थे. इस रिकॉर्ड को उसने 2018 में तोड़ा और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नॉटिंघम के मैदान पर 6 विकेट 481 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. फिर इसे 2022 में तोड़ दिया और 17 जून को नीदरलैंड के खिलाफ 4 विकेट पर 498 रन जोड़ दिए. 

3 बल्लेबाजों ने जड़े शतक

इंग्लैंड ही लिस्ट में टॉपर है. इंग्लैंड ने साल 2022 में नीदरलैंड का दौरा किया था और सीरीज के पहले ही वनडे में उसके गेंदबाजों की जमकर खबर ली. इस मैच में इंग्लैंड ने 4 विकेट पर 498 रन बनाए. मुकाबले में ओपनर फिल सॉल्ट ने 122, डेविड मलान ने 125 और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने नाबाद 162 रन बनाए. बटलर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जिन्होंने महज 70 गेंदों पर 7 चौके और ताबड़तोड़ 14 छक्के जड़े. नीदरलैंड टीम 49.4 ओवर में 266 रन पर ऑलआउट हो गई थी.

Trending news