कपड़ा फैक्ट्री में किया काम, ऑटो रिक्शा चलाया...अब बनेगा भारत का स्टार! ऋतुराज गायकवाड़ को आउट कर मचाई सनसनी
Advertisement
trendingNow12463692

कपड़ा फैक्ट्री में किया काम, ऑटो रिक्शा चलाया...अब बनेगा भारत का स्टार! ऋतुराज गायकवाड़ को आउट कर मचाई सनसनी

Who is Juned Khan: भारतीय क्रिकेट टीम को हाल के सालों में कई स्टार तेज गेंदबाज मिले हैं. जसप्रीत बुमराह से लेकर मयंक यादव तक इस लिस्ट में शामिल हैं. यह सिलसिला फिलहाल रुकने का नाम नहीं ले रहा है.

कपड़ा फैक्ट्री में किया काम, ऑटो रिक्शा चलाया...अब बनेगा भारत का स्टार! ऋतुराज गायकवाड़ को आउट कर मचाई सनसनी

Who is Juned Khan: भारतीय क्रिकेट टीम को हाल के सालों में कई स्टार तेज गेंदबाज मिले हैं. जसप्रीत बुमराह से लेकर मयंक यादव तक इस लिस्ट में शामिल हैं. यह सिलसिला फिलहाल रुकने का नाम नहीं ले रहा है. ईरानी कप में मुंबई की टीम ने हाल ही में शेष भारत (रेस्ट ऑफ इंडिया) को हराया है. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली टीम में शामिल एक फास्ट बॉलर ने सबका ध्यान खींचा है. उस गेंदबाज का नाम जुनैद खान का है.

ऋतुराज को आउट कर मचाई सनसनी

उत्तर प्रदेश के कन्नौज के तेज गेंदबाज जुनैद खान अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए मुंबई चले गए थे. वह उन्होंने नौकरी की तलाश की और सबसे पहले कपड़े की फैक्ट्री में काम किया.इसके अलावा उन्होंने नाबालिग होने के बावजूद ऑटो रिक्शा चलाया. हालांकि, भाग्य के एक मोड़ ने उन्हें क्रिकेट की दुनिया में वापस ला दिया और उनकी कहानी अब ईरानी कप तक पहुंच गई. यह मैच उनके करियर का सबसे बड़ा मुकाबला था. उन्होंने रेस्ट ऑफ इंडिया के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ का विकेट लेकर सनसनी मचा दी. 

टीम में मिली जगह तो सो नहीं पाए थे जुनैद

जुनैद ने स्पोर्ट्सस्टार को दिए इंटरव्यू में कहा, "जब मुझे मुकाबले से पहले बताया गया कि मैं मुंबई के लिए अपना पहला मैच खेलूंगा, वह भी ईरानी कप में, तब से मैं बिल्कुल भी नहीं सो सका. विकेट एक बोनस था. बस खुद को यहां पाना अपने आप में एक सपना है.'' जुनैत को ईरानी कप में सिर्फ एक पारी में गेंदबाजी का मौका. उन्होंने एक विकेट लिया. मुंबई की टीम ने दूसरी पारी में बॉलिंग नहीं की.

 

 

इस तरह क्रिकेट में हुई एंट्री

जुनैद मुंबई में ऑटो रिक्शा चालक के रूप में काम कर रहे थे. वे एक बार संजीवनी क्रिकेट एकेडमी में उतरे. इसे मुंबई के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मनीष बांगरा चला रहे हैं. जुनैद ने अब तक अधिकतर मैच टेनिस बॉल से खेला था. उन्हें एकेडमी में दौड़ने के लिए कहा गया और इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी की. बांगरा ने उन्हें गेंदबाजी करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया लेकिन रास्ते में कई चुनौतियां थीं.

ये भी पढ़ें: PAK vs ENG Test: पाकिस्तान के खिलाफ 27 रन बनाते ही इतिहास रच देगा इंग्लैंड का स्टार, कोहली-स्मिथ तो कोसों दूर

जूते खरीदने के नहीं थे पैसे

जुनैद ने कहा, ''मेरे पास स्पाइक्स (क्रिकेट खेलने वाले जूते) खरीदने के लिए पैसे नहीं थे लेकिन कई लोगों ने मेरी मदद की और उन्होंने मुझे नियमित रूप से खेलते रहने का समर्थन किया.'' जुनैद के जीवन में एक और नाटकीय मोड़ आया. उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा असिस्टेंट कोच अभिषेक नायर ने पुलिस शील्ड में पीजे हिंदू जिमखाना के लिए खेलते हुए देखा. वह उनसे काफी प्रभावित हुए. जुनैद ने फिर बुची बाबू और केएससीए टूर्नामेंट के दौरान अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया. इससे सेलेक्टर्स ने उन्हें ईरानी कप के लिए मुंबई की टीम में शामिल किया.

ये भी पढ़ें: तेंदुलकर के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड पर नजरें गड़ाए बैठा है ये खूंखार बल्लेबाज, विराट से पहले ध्वस्त कर रचेगा इतिहास!

मोहम्मद शमी को मानते हैं आदर्श

जुनैद भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अपना आदर्श मानते हैं. शमी की तरह उन्होंने भी अपने राज्या नहीं, बल्कि दूसरे राज्य के लिए क्रिकेट खेला. शमी भी उत्तर प्रदेश के हैं और बंगाल के लिए खेलते हैं. उसी तरह जुनैद उत्तर प्रदेश के हैं और मुंबई के लिए खेलते हैं.

Trending news