क्या रोहित शर्मा का टी20 कप्तानी रिकॉर्ड दिलाएगा टीम इंडिया को न्यूजीलैंड में जीत

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का बढ़िया मौका है. 

क्या रोहित शर्मा का टी20 कप्तानी रिकॉर्ड दिलाएगा टीम इंडिया को न्यूजीलैंड में जीत
रोहित शर्मा का शानदार कप्तानी रिकॉर्ड है. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का आगाज बुधवार को हो रहा है. अब तक दोनों ही टीमों के बीच न्यूजीलैंड में दो ही मैच हुए हैं और दोनों में ही टीम इंडिया की हार हुई है. इस तरह से पहला टी20 वर्ल्डकप अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया न्यूजीलैंड में टी20 जीत हासिल नहीं कर सकी है. टीम इंडिया के पास जीत का सुनहरा मौका है. टीम इस समय बेहतरीन फॉर्म में है. विराट कोहली की गैर हाजरी में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का बढ़िया मौका है. 

टीम इंडिया के नियमित कप्तान पहली बार ही किसी टी20 सीरीज में टीम इंडिया से बाहर नहीं हुए हैं. बल्कि सच तो यह है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले विराट कोहली ने जुलाई 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेली थी. इंग्लैंड दौरे के बाद विराट को एशिया कप के लिए आराम दिया गया था और फिर अक्टूबर में हुए वेस्टइंडीज दौरे की टी20 सीरीज में उन्हें फिर आराम दिया गया था. उनकी जगह रोहित शर्मा ने कप्तानी की थी. इस सीरीज में रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों मैच जिताकर सीरीज क्लीन स्वीप कराई थी. 

शानदार रिकॉर्ड रहा है रोहित का
रोहित का बतौर टी20 कप्तान रिकॉर्ड काफी शानादार रहा है. उन्होंने बतौर कप्तान कुल 12 टी20 मैच खेले हैं और उनमें से 11 में जीत हासिल की है. इनमें से एक मैच भारतीय प्रायदीप से बाहर भी हुआ था जो कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था. इस वहीं रोहित ने एक मैच अपनी कप्तानी में गंवाया है. वह भी पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ हारा था. इस तरह रोहित एक शानदार रिकॉर्ड के साथ न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज में भारत के लिए कप्तानी करने जा रहे हैं. 

Rohit Sharma

रोहित का आत्म विश्वास काफी बढ़ा है
इसके अलावा रोहित का खुद का फॉर्म भी ठीक ही है. वे ऑस्ट्रेलिया में बढ़िया फॉर्म में रहे. और न्यूजीलैंड में उनका फॉ्र्म बुरा नहीं रहा. बतौर कप्तान उनका आत्म विश्वास बढ़ा है खासतौर पर वेलिंगटन में वे वनडे मैच में जीता कर. वेलिंगटन में टीम इंडिया के पहले 10 ओवर में ही 18 रन पर चार विकेट गिरने के बाद टीम ने वापसी की और 35 रनों से मैच जीता. 

अब वेलिंगटन की ही पिच पर पहला टी20 मैच भी होना है. इस मैच में टीम इंडिया शुरुआती विकेट गिरने के डर के बिना उतरेगी. वहीं न्यूजीलैंड के गेंदबाजों पर दबाव होगा कि वे पूरे 20 ओवर तक भारतीय बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकें भले ही विकेट कितने ही गिर जाएं क्योंकि रविवार को हुए वनडे मैच में टीम इंडिया की गहरी बल्लेबाजी सामने आई थी जिसने मैच का रुख पलट दिया था.