T20 World Cup : भारत ने पाकिस्तान को रोमांचक मैच में चटाई धूल, टी20 वर्ल्ड कप में किया जीत से आगाज
Advertisement

T20 World Cup : भारत ने पाकिस्तान को रोमांचक मैच में चटाई धूल, टी20 वर्ल्ड कप में किया जीत से आगाज

IND vs PAK: भारतीय टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup-2023) में जीत से आगाज किया. केपटाउन के न्यूलैंड्स में रविवार को खेले गए ग्रुप-बी मैच में टीम इंडिया ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया.

T20 World Cup : भारत ने पाकिस्तान को रोमांचक मैच में चटाई धूल, टी20 वर्ल्ड कप में किया जीत से आगाज

India vs Pakistan Highlights , Women T20 World Cup : भारतीय टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup-2023) में जीत से आगाज किया. अनुभवी हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में खेलते हुए टीम इंडिया ने इस आईसीसी टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 7 विकेट से मात दी. पाकिस्तानी टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 149 रन बनाए जिसके बाद भारत ने 6 गेंद बाकी रहते 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

जेमिमा का मैच-विनिंग प्रदर्शन

भारतीय टीम की इस जीत में सबसे बड़ा योगदान जेमिमा रोड्रिग्ज का रहा. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया. जेमिमा मुकाबले में नंबर-3 पर बल्लेबाजी को उतरीं और क्रीज पर जैसे जम गईं. उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई और शानदार अर्धशतक जड़ा. जेमिमा जीत दिलाकर ही नाबाद लौटीं. उन्होंने 38 गेंदों पर 53 रन की अपनी नाबाद पारी में 8 चौके लगाए. जेमिमा ने फातिमा सना के पारी के 19वें ओवर में 3 चौके जड़े. उन्होंने ओवर की आखिरी 2 गेंदों पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई. जेमिमा ने विकेटकीपर ऋचा घोष (नाबाद 31 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 58 रनों की अविजित साझेदारी की. ऋचा ने 20 गेंदों पर 5 चौके लगाए.

शेफाली ने भी दिखाया दम

150 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने अपना पहला विकेट 38 के स्कोर पर गंवा दिया. यास्तिका भाटिया (17) को पारी के छठे ओवर की तीसरी गेंद पर सादिया इकबाल ने फातिमा सना के हाथों कैच करा दिया. उन्होंने 20 गेंदों पर 2 चौके जड़े. इसके बाद शेफाली वर्मा ने जेमिमा रोड्रिग्ज के साथ पारी को आगे बढ़ाया. शेफाली को नाशरा संधू ने पारी के 10वें ओवर में शिकार बनाया. उन्होंने 25 गेंदों पर 4 चौके लगाते हुए 33 रन बनाए. जेमिमा एक छोर पर जमी रहीं और जीत दिलाकर नाबाद लौटीं. 

मारूफ का शानदार अर्धशतक

इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम ने अपनी कप्तान बिस्माह मारूफ की शानदार पारी की बदौलत 4 विकेट खोकर 149 रन बनाए लेकिन भारत ने 19 ओवर में ही 3 विकेट पर 151 रन बनाते हुए मुकाबला अपने नाम किया. मारूफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरीं और 55 गेंदों पर 68 रन बनाकर नाबाद लौटीं. उन्होंने आयशा नसीम (नाबाद 43 रन) के साथ महज 7.5 ओवर में पांचवें विकेट के लिए 81 रन की अटूट साझेदारी की. पाकिस्तान की पारी इन्हीं दोनों बल्लेबाजों के इर्द-गिर्द घूमती रही.

राधा यादव का 'डबल'

पाकिस्तान की आयशा ने 25 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 2 छक्के और इतने ही चौके लगाए. इन दोनों के अलावा मुनीबा अली ने 12 रन और सिदरा अमीन ने 11 रन बनाए. भारत के लिए राधा यादव ने 21 रन देकर 2 विकेट झटके जबकि दीप्ति शर्मा और पूजा वस्त्राकर को 1-1 विकेट मिला. भारतीय टीम का अगला मुकाबला 15 फरवरी को इसी मैदान पर वेस्टइंडीज से खेला जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news