अफगानिस्तान ने क्रिकेट में मचाया तहलका, बनाया 'एवरेस्ट' जैसा स्कोर

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने धमाकेदार शुरुआत की. सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जाजई ने अफगानिस्तान को एक मजबूत शुरुआत दी.

अफगानिस्तान ने क्रिकेट में मचाया तहलका, बनाया 'एवरेस्ट' जैसा स्कोर
रनो के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम की भी शुरुआत अच्छी रही .(फोटो साभारः यूट्यूब)

नई दिल्लीः यूं तो अफगानिस्तान को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आए हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है, लेकिन इस टीम के खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन के दम पर एक अलग पहचान बना ली है. शनिवार को खेले गए टी20 मैच में तो अफगानिस्तान ने इतने रन बना डाले मानो वह रनों का एवरेस्ट हो. अफगानिस्तान ने शनिवार को आयरलैंड के खिलाफ टी20 क्रिकेट मैच में इतिहास रच दिया. आयरलैंड के खिलाफ देहरादून के राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में 278 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करते हुए विश्व रिकार्ड बनाया.

आपको बता दें कि टी-20 क्रिकेट के इतिहास में यह स्कोर अब तक का किसी भी टीम के द्वारा बनाया गया सर्वाधिक है. इससे पहले यह रिकार्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2016 में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में 263 रन का स्कोर खड़ा किया था. सर्वाधिक रनों के रिकार्ड में भारत तीसरे नंबर पर है.

INDvAUS: वर्ल्ड कप से पहले खामियों को दूर करना चाहेगी टीम इंडिया, आज शाम 7 बजे से मुकाबला

इस मैच में अफगानिस्तान ने सर्वाधिक रनों के साथ ही तीन बड़े रिकार्ड बनाए. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने धमाकेदार शुरुआत की. सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जाजई ने अफगानिस्तान को एक मजबूत शुरुआत दी. हजरतुल्लाह ने 62 गेंदों में 16 छक्कों और 11 चौकों की मदद से 162 रन की धुआंधार पारी खेली. दूसरी तरफ उस्मान गनी ने हजरतुल्लाह का साथ देते हुए सात चौके और तीन छक्के की मदद से 73 रन बनाए.  हजरतुल्लाह और उस्मान ने पहले विकेट पर टी-20 की श्रेष्ठ साझेदारी की. अफगान टीम ने तीन विकेट खोकर 278 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया.

बंगाल क्रिकेट स्टेडियम से कब हटेगी इमरान खान की तस्वीर, गांगुली ने दिया ये जवाब

278 रनों के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी आयरलैंड ने भी शुरुआत से ही ताबड़तोड़  शुरुआत की. सलामी बल्ल्बाज पाल स्टर्लिंग ने 50 गेंदों में 12 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 91 रनों की पारी खेली.  बड़े स्कोर के दबाव और लेग स्पिनर राशिद खान (25 रन देकर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने निर्धारित लक्ष्य से काफी पीछे रह गया और अफगानिस्तान ने आयरलैंड पर 84 रनों से जीत दर्ज की.