गजब: 145 की रफ्तार.. स्विंग की धार, पहली गेंद का रिकॉर्ड देख कांपते थे बल्लेबाज, बुमराह-शमी कोसों दूर
Advertisement
trendingNow12415199

गजब: 145 की रफ्तार.. स्विंग की धार, पहली गेंद का रिकॉर्ड देख कांपते थे बल्लेबाज, बुमराह-शमी कोसों दूर

Unbreakable Record: मॉडर्न क्रिकेट में भारत पर नजर डालें तो गेंदबाजों में हम जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार जैसे दिग्गज गेंदबाजों को देखते हैं. लेकिन एक दौर था जब एक भारतीय गेंदबाज की दहशत दुनियाभर में थी. स्पीड औसत थी और स्विंग का मास्टर था. एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जहां तक मॉडर्न क्रिकेट के गेंदबाज अभी तक नहीं पहुंचे हैं. 

 

Team India

Unbreakble Bowling Record: मॉडर्न क्रिकेट में भारत पर नजर डालें तो गेंदबाजों में हम जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार जैसे दिग्गज गेंदबाजों को देखते हैं. लेकिन एक दौर था जब एक भारतीय गेंदबाज की दहशत दुनियाभर में थी. स्पीड औसत थी, लेकिन स्विंग का मास्टर था जिसे पढ़ने के लिए बल्लेबाजों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती थी. एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जहां तक मॉडर्न क्रिकेट के गेंदबाज अभी तक नहीं पहुंचे हैं. हम बात कर रहे हैं जहीर खान की जिनकी पहली गेंद का रिकॉर्ड देख बल्लेबाजों की रूह कांपती थी. 

कैसा रहा करियर? 

जहीर खान अपने जमाने के टॉप क्लास गेंदबाज थे. उन्होंने अपनी फ्रंटलाइन गेंदबाजी से बड़ेृ-बड़े धुरंधरों को चारो खाने चित कर दिया. उन्हें ‘जेड’ के नाम से भी जाना जाता था. बात करें करियर की तो उन्होंने लंबे समय तक टीम इंडिया में अपनी सेवा दी. भारत के लिए जहीर खान ने 200 वनडे मैच खेले जिसमें उनके नाम 282 विकेट दर्ज हैं. वहीं, टेस्ट में उन्होंने 92 मैच में 311 विकेट झटके थे. मजे की बात ये है कि 200 वनडे खेलने वाले जहीर ने अपने करियर में वनडे की पहली गेंद पर सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया. इस मामले में वह भारतीय गेंदबाजों में टॉप पर हैं. 

ये भी पढ़ें.. सूर्यग्रहण को जन्मी.. बनावट देख लोगों ने किया जीना हराम, दिल दहला देगी इस मेडल विनर की कहानी

वर्ल्ड में नंबर-2 पर जहीर खान

वनडे फॉर्मेट में जहीर की पहली गेंद बल्लेबाजों के लिए मानों काल थी. लेकिन इनसे भी खतरनाक श्रीलंका के चमिंडा वास थे, जिनके लिए वनडे मैच की पहली गेंद पर विकेट लेना बाएं हाथ का खेल हुआ करता था. उन्होंने अपने करियर में 5 बार ये कारनामा किया जब बल्लेबाज को पहली ही गेंद पर चलता कर दिया. दूसरे नंबर पर जहीर खान रहे जिन्होंने 4 बार ये कारनामा किया था.

कब-कब जहीर ने किया ये कारनामा?

वह साल 2001 था जब न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच का पहला ओवर जहीर खान करने आए और पहली ही गेंद पर विकेट झटक दिया. उन्होंने कोलंबो में मैथ्‍यू सिंक्‍लेयर को आउट कर तहलका मचा दिया था. इसके 2 साल बाद 30 सितंबर 2002 को श्रीलंका के खिलाफ उसी मैदान पर सनथ जयसूर्या का शिकार कर दिया. 17 अक्‍टूबर 2007 को मुंबई में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ माइकल क्‍लार्क  को मैच की पहली गेंद पर पवेलियन भेजा. इसके बाद आखिरी बार 27 दिसंबर 2012 को दिल्‍ली में श्रीलंका के खिलाफ उपुल थरंगा को आउट कर वनडे में रिकॉर्य कायम करदिया. उनका करियर 14 साल चला. 

Trending news