Davis Cup 2024: डेविस कप में भारतीय टेनिस स्टार्स का जलवा, PAK को 4-0 से रौंद वर्ल्ड कप मे एंट्री
Advertisement
trendingNow12094284

Davis Cup 2024: डेविस कप में भारतीय टेनिस स्टार्स का जलवा, PAK को 4-0 से रौंद वर्ल्ड कप मे एंट्री

India vs Pakistan: भारतीय डेविस कप टीम ने 60 साल बाद पाकिस्तान का ऐतिहासिक दौरा करते हुए कमाल कर दिया. टीम ने पाकिस्तान को डेविड कप में 4-0 से हराकर वर्ल्ड कप ग्रुप में जगह बना ली है. भारतीय टेनिस स्टार्स ने शानदार खेल दिखाया.

Davis Cup 2024: डेविस कप में भारतीय टेनिस स्टार्स का जलवा, PAK को 4-0 से रौंद वर्ल्ड कप मे एंट्री

Davis Cup 2024, India vs Pakistan: भारतीय डेविस कप टीम ने युकी भांबरी और साकेत माइनेनी की आसान जीत और निकी पूनाचा के विजयी डेब्यू से पाकिस्तान को 4-0 से हराकर वर्ल्ड कप ग्रुप एक में जगह बना ली है. बता दें कि 60 साल बाद भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी देश का ऐतिहासिक दौरा जीत के साथ पूरा किया. युकी और साकेत ने डबल्स मुकाबले में जीत के साथ भारत को प्ले ऑफ में 3-0 की विजयी बढ़त दिलाई. 2-0 की बढ़त हासिल करने के बाद युकी और साकेत ने मुजम्मिल मुर्तजा और अकील खान की मेजबान टीम की जोड़ी को 6-2 7-6(5) से हराकर मुकाबले में पाकिस्तान पर भारत के दबदबे को बरकरार रखा. 

पाकिस्तान पर भारी पड़ी भारतीय जोड़ी 

पाकिस्तान ने डबल्स मुकाबले के लिए अकील को बरकत उल्लाह की जगह उतारा क्योंकि वह करो या मरो के इस मैच में अनुभवी खिलाड़ी चाहते थे. इस मुकाबले में हार भारत की जीत तय करती. हालांकि, युकी और साकेत ने मेजबान जोड़ी को कोई मौका नहीं दिया और इस मुकाबले में दोनों टीम के बीच का अंतर साफ दिखा. पाकिस्तान की जोड़ी को साकेत की सर्विस का सामना करने में काफी परेशानी हुई. उन्होंने अपनी सर्विस पर बेहद कम अंक गंवाए और नेट पर भी शानदार प्रदर्शन किया. भारतीय खिलाड़ियों के रिटर्न भी लाजवाब रहे और युकी ने कई बार पाकिस्तान के दोनों खिलाड़ियों के बीच से विनर लगाए. 

पूनाचा ने जीता अपना मैच 

28 वर्षीय पूनाचा को मोहम्मद शोएब के खिलाफ चौथा मैच खेलने के लिए उतारा गया, जिन्होंने इसमें 6-3, 6-4 से जीत हासिल की. इसके बाद पांचवां मैच नहीं खेला गया. शोएब अपनी सर्विस से जूझते नजर आए, लेकिन उनका बैकहैंड कमाल का था. शोएब के मजबूत पक्ष को महसूस करते हुए पूनाचा ने उन्हें बैकहैंड के लिए ज्यादा गेंद नहीं दीं और आसानी से जीत हासिल की. शोएब अपनी सहज गलतियों पर भी लगाम नहीं रख सके जिससे भारतीय खिलाड़ी को काफी अंक मुफ्त में मिले. टेनिस के वर्ल्ड कप के रूप में पहचानी जाने वाली इस प्रतियोगिता में भारत की आठ मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ यह आठवीं जीत है.

वर्ल्ड कप ग्रुप में खेलेगा भारत 

भारतीय टीम अब सितंबर में विश्व ग्रुप एक में हिस्सा लेगी, जबकि पाकिस्तान ग्रुप दो में रहेगा. भारतीय टीम ने कड़ी परिस्थितियों और अपने आस-पास भारी सुरक्षा से सही संतुलन बैठाय और माहौल का अपने प्रदर्शन पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ने दिया. बता दें कि पाकिस्तान टेनिस महासंघ (PTF) ने खिलाड़ियों के चारों ओर एक सुरक्षा जाल बनाने में अच्छा काम किया. कई एजेंसियों ने मिलकर यह सुनिश्चित किया कि यह ऐतिहासिक मुकाबला बिना किसी घटना के पूरा हो. 

शुरुआत से ही हावी दिखे युकी-साकेत 

युकी और साकेत ने शुरू से ही मुकाबले पर मजबूत पकड़ बनाए रखी. उन्होंने पहले और पांचवें गेम में अकील की सर्विस तोड़कर 4-1 की मजबूत बढ़त बना ली. पहले गेम में अकील ने बैकहैंड बाहर मारकर भारतीय जोड़ी को दो ब्रेकप्वाइंट दिए. साकेत ने पहले अंक पर शॉट बाहर मारा, लेकिन इसके बाद अकील के कमजोर रिटर्न पर आसानी से वॉली विनर लगाकर सर्विस तोड़ दी. पांचवें गेम में पाकिस्तानी दिग्गज ने फिर से सर्विस गंवाई. उनका स्मैश 30-30 के स्कोर पर बेसलाइन के ऊपर से बाहर चला गया और युकी ने दोनों विरोधी खिलाड़ियों के बीच एक जबरदस्त फोरहैंड विनर मारकर गेम अपने नाम किया.

टाईब्रेकर पर पहुंचा दूसरा सेट  

सातवें गेम में मुर्तजा ने भारतीय जोड़ी को तीन सेट प्वाइंट दिए, लेकिन मेजबान टीम के खिलाड़ियों ने तीनों अंक बचा लिए. युकी ने इसके बाद अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए पहला सेट भारत के नाम किया. दूसरे सेट में अकील ने अपनी सर्विस बचानी शुरू की और मुकाबला टाईब्रेकर में पहुंचाया. पाकिस्तान की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत करते हुए 4-2 की बढ़त बनाई, लेकिन युकी और साकेत ने स्कोर 5-5 कर दिया. मैच प्वाइंट पर अकील के डबल फॉल्ट के साथ भारत ने मैच और मुकाबला जीत लिया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news