close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फुटबॉल: सुनील छेत्री ने तोड़ा लियोनेल मेसी और ड्रोग्बा का रिकॉर्ड, नेमार तो आसपास भी नहीं

भारत के स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री ने रविवार को थाईलैंड के खिलाफ दो गोल किए. इसके साथ ही वे मेसी और ड्रोग्बा से आगे निकल गए. 

फुटबॉल: सुनील छेत्री ने तोड़ा लियोनेल मेसी और ड्रोग्बा का रिकॉर्ड, नेमार तो आसपास भी नहीं
भारत के स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री (बाएं) ने 105 मैचों में 67 गोल किए हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री ने अपने देश के लिए सबसे अधिक गोल करने के मामले में लियोनेल मेसी और डिडियर ड्रोग्बा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. छेत्री ने एएफसी एशियन कप (AFC Asian Cup) में थाईलैंड के खिलाफ दो गोल करने के साथ ही इन दो दिग्गज फुटबॉलरों को पीछे छोड़ दिया. उनके इन दो गोल की बदौलत भारत ने एएफसी एशियन कप में 32 साल बाद पहली जीत दर्ज की. उसने थाईलैंड को 4-1 से हराया. 

34 साल के सुनील छेत्री जब थाईलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरे तब उनके नाम 65 इंटरनेशनल गोल थे. इस तरह वे अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और डिडियर ड्रोग्बा के साथ बराबरी पर थे. दिलचस्प बात यह है कि ये तीनों खिलाड़ी 65-65 गोल के साथ अपने देश के लिए सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं. लेकिन अब सुनील छेत्री ने इन दोनों खिलाड़ियों से आगे निकल गए हैं. 

यह भी पढ़ें: भारत एएफसी एशियन कप में 32 साल बाद जीता, 4-1 से दर्ज की जीत

सुनील छेत्री ने थाईलैंड के खिलाफ 26वें मिनट पेनल्टी से गोल कर भारत को 1-0 से आगे किया. यह उनका करियर का 66वां गोल था. छेत्री ने दूसरा गोल मैच के दूसरे हाफ में किया. उन्होंने 47वें मिनट में कुरुनियान से मिले पास को गोल में बदलकर भारत को 2-1 से आगे कर दिया. इन दो गोल के साथ ही वे मेसी और ड्रोग्बा से भी दो गोल आगे निकल गए. सुनील छेत्री ने 105 मैच में 67 गोल किए हैं. ड्रोग्बा के 105 मैचों में 65 गोल हैं. मेसी को 65 गोल करने के लिए 128 मैच खेलने पड़े हैं. 

अली देई पहले, रोनाल्डो दूसरे नंबर पर 
विश्व में सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने के मामले में ईरान के अली देई पहले नंबर पर हैं. उन्होंने 149 मैच में 109 गोल किए हैं. पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 154 मैच में 85 गोल किए हैं. हंगरी और स्पेन के लिए खेलने वाले फेरेंस पुस्कास 89 मैच में 84 गोल कर तीसरे नंबर पर हैं. सुनील छेत्री इस मामले में 20वें नंबर पर हैं. 

मेसी और नेमार टॉप-20 में भी नहीं 
लियोनेल मेसी, डिडियर ड्रोग्बा और नेमार सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने के मामले में टॉप-20 में भी नहीं हैं. मेसी और ड्रोग्बा संयुक्त रूप से 21वें नंबर पर हैं. ब्राजील के नेमार 26वें नंबर पर हैं. उन्होंने 95 मैचों में 60 गोल किए हैं. ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले इस लिस्ट में 77 गोल के साथ सातवें नंबर पर हैं.