French Open: पीवी सिंधु ने किया बड़ा कमाल, साइना ने इस वजह से बीच में ही छोड़ा मैच
topStories1hindi1016239

French Open: पीवी सिंधु ने किया बड़ा कमाल, साइना ने इस वजह से बीच में ही छोड़ा मैच

French Open: दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन ने बुधवार को यहां फ्रेंच ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनाई जबकि साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत बाहर हो गए जिससे भारत के लिए दिन मिश्रित सफलता वाला रहा. 

 

French Open: पीवी सिंधु ने किया बड़ा कमाल, साइना ने इस वजह से बीच में ही छोड़ा मैच

नई दिल्ली: दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन ने बुधवार को यहां फ्रेंच ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनाई जबकि साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत बाहर हो गए जिससे भारत के लिए दिन मिश्रित सफलता वाला रहा. सिंधु ने डेनमार्क की जूली डेवाल जेकबसन को महिला सिंगल्स के पहले दौर के मुकाबले में 21-15 21-18 से शिकस्त दी जबकि लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना जापान की सयाका ताकाहाशी के खिलाफ 11-21 2-9 से पिछड़ने के बाद मुकाबले से हट गई. साइना को उबेर कप फाइनल के दौरान ग्रोइन में चोट लगी थी.

सिंधु का बेहतरीन प्रदर्शन

तीसरी वरीय सिंधु अगले मुकाबले में डेनमार्क की लाइन क्रिस्टोफरसन से भिड़ेंगी. लक्ष्य ने पुरुष एकल के आसान मुकाबले में आयरलैंड के एनहाट एनगुएन को 21-10 21-16 से हराया. वह अगले दौर में सिंगापुर के लोह कीन युव के खिलाफ खेलेंगे. सौरभ वर्मा ने भी सकारात्मक शुरुआत करते हुए ब्राजील के यगोर कोएल्हो को कड़े मुकाबले में 22-20 21-19 से शिकस्त दी. वह दूसरे दौर में जापान के केंता निशिमोतो से भिड़ेंगे. मंगलवार को पहले दौर का मुकाबला खेलने वाले सौरभ के छोटे भाई समीर की भिड़ंत इंडोनेशिया के शेसार हिरेन रुस्तावितो से होगी.

श्रीकांत को फिर मिली मात

श्रीकांत, पारूपल्ली कश्यप और एचएस प्रणय को हालांकि शिकस्त का सामना करना पड़ा. रियो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले श्रीकांत ने जापान के शीर्ष वरीय केंतो मोमोता को कड़ी दी लेकिन हार से बच नहीं पाए. श्रीकांत ने निर्णायक गेम के अंतिम लम्हों में दो अंक की बढ़त भी हासिल की लेकिन इसके बाद उन्हें पुरुष एकल के दूसरे दौर के मुकाबले में 79 मिनट में 18-21 22-20 19-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी.

कश्यप भी हुए बाहर

कश्यप को कड़े मुकाबले में फ्रांस के ब्राइस लेवरडेज के खिलाफ 17-21 21-17 11-21 से हार का सामना करना पड़ा जबकि प्रणय को चीनी ताइपे के चौथे वरीय चाउ टिएन चेन के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 11-21 14-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी. एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की पुरुष युगल जोड़ी ने आयरलैंड के जोशुआ मैगी और पॉल रेनोल्ड्स को 21-13 21-7 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया. श्रीकांत को पिछले हफ्ते डेनमार्क ओपन में भी मोमोता के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी लेकिन उन्होंने यहां काफी बेहतर प्रदर्शन किया और दो बार के विश्व चैंपियन को हराने की दहलीज पर पहुंच गए लेकिन अंत में हार गए.

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की दुनिया की 24वें नंबर की जोड़ी ने डेनमार्क के माथियास थीरी और मेइ सुरो को 37 मिनट में 21-19 21-15 से हराया. अगले दौर में सात्विक और अश्विनी का सामना प्रवीण जोर्डन और मेलाती देइवा ओकतावियांती की इंडोनेशिया की दूसरी वरीय जोड़ी से होगा. महिला युगल में ली सोही और शिन स्युंगचेन की कोरिया की शीर्ष वरीय जोड़ी ने अश्विनी और एन सिक्की रेड्डी को 21-16 21-17 से हराया.

इससे पहले श्रीकांत ने अच्छी शुरुआत करते हुए पहले गेम में 4-0 की बढ़त बनाई लेकिन मोमोता ने वापसी करते हुए बराबरी हासिल कर ली. श्रीकांत ने इसके बाद 8-5 की बढ़त बनाई लेकिन जापान का खिलाड़ी ब्रेक तक 11-10 की बढ़त बनाने में सफल रहा. ब्रेक के बाद मोमोता ने लगातार बढ़त बनाकर रखी। श्रीकांत ने 18-18 पर बराबरी हासिल कर ली लेकिन जापान के खिलाड़ी को पहला गेम जीतने से नहीं रोक पाए. दूसरे गेम में और भी कड़ा मुकाबला देखने को मिला. दोनों खिलाड़ियों के बीच प्रत्येक अंक के लिए संघर्ष हुआ. मोमोता हालांकि ब्रेक तक 11-9 से आगे हो गए.

Trending news