हॉकी में ब्रॉन्ज आ गया...भारत ने स्पेन को हराकर मचाया तहलका, देश को पेरिस में मिला चौथा मेडल
Advertisement
trendingNow12374901

हॉकी में ब्रॉन्ज आ गया...भारत ने स्पेन को हराकर मचाया तहलका, देश को पेरिस में मिला चौथा मेडल

Indian Hockey Team Paris Olympics 2024: भारत ने लगातार दूसरी बार ओलंपिक में ब्रॉन्ज अपने नाम किया है. पिछली बार टोक्यो ओलंपिक में जर्मनी को हराकर मेडल जीतने में सफलता हासिल की थी.

हॉकी में ब्रॉन्ज आ गया...भारत ने स्पेन को हराकर मचाया तहलका, देश को पेरिस में मिला चौथा मेडल

Indian Hockey Team Paris Olympics 2024:  भारतीय मेंस हॉकी टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया. उसने गुरुवार (8 अगस्त) को ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्पेन को 2-1 के अंतर से हराया. इस जीत में टीम इंडिया के कप्तान हरमनप्रीत सिंह का बड़ा योगदान रहा. उन्होंने लगातार पेनल्टी कॉर्नर पर दो गोल दागे. भारत ने लगातार दूसरी बार ओलंपिक में ब्रॉन्ज अपने नाम किया है. पिछली बार टोक्यो ओलंपिक में जर्मनी को हराकर मेडल जीतने में सफलता हासिल की थी.

भारत को मिला चौथा मेडल

भारत को पेरिस ओलंपिक में चौथा मेडल मिला है और चारों ब्रॉन्ज हैं. मेंस हॉकी टीम से पहले शूटिंग में तीन मेडल आए थे. मनु भाकर ने विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में तीसरा स्थान हासिल किया था. इसके बाद 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर ब्रॉन्ज जीता था. उनके बाद स्वप्निल कुसाले ने मेंस 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में तीसरा स्थान हासिल कर देश का नाम रोशन किया था.

हरमन और श्रीजेश का कमाल

भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने मैच में 2 गोल दागे. उन्होंने 30वें और 33वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर दिया. इसके बाद आखिरी मिनटों में सांसें थम गई थीं. स्पेन को लगातार पेनल्टी कॉर्नर मिलने लगे. श्रीजेश ने गोलपोस्ट के आगे मोर्चा संभाले रखा और अपने आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया को हारने नहीं दिया. उन्होंने हीरो की तरह इंटरनेशनल हॉकी से विदाई ली. उन्होंने पहली ही बता दिया था कि यह उनके करियर का आखिरी मुकाबला होगा.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Zee News (@zeenews)

 

ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम के मेडल

1928 (एम्सटर्डम)- गोल्ड
1932 (लॉस एंजेलिस)- गोल्ड
1936 (बर्लिन)- गोल्ड
1948 (लंदन)- गोल्ड
1952 (हेलसिंकी)- गोल्ड
1956 (मेलबर्न)- गोल्ड
1960 (रोम)- सिल्वर
1964 (टोक्यो)- गोल्ड
1968 (मैक्सिको सिटी) - ब्रॉन्ज
1972 (म्यूनिख) - ब्रॉन्ज
1980 (मॉस्को)- गोल्ड
2020 (टोक्यो)- ब्रॉन्ज
2024 (पेरिस)- ब्रॉन्ज
नोट: टोक्यो ओलंपिक का आयोजन कोविड-19 महामारी के कारण 2021 में किया गया था.

Trending news