World Championship: यूथ ओलंपिक चैंपियन जेरेमी वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर, मीराबाई करेंगी भारतीय अभियान की अगुआई
Advertisement

World Championship: यूथ ओलंपिक चैंपियन जेरेमी वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर, मीराबाई करेंगी भारतीय अभियान की अगुआई

Jeremy Lalrinnunga injury Update: मिजोरम के रहने वाले जेरेमी को जुलाई में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG-2022) के दौरान चोट लग गई थी. वह अक्टूबर में एशियन चैंपियनशिप में भी नहीं खेल पाए थे. अब मीराबाई चानू भारतीय टीम की अगुआई करेंगी.

mirabai chanu (PTI)

Weightlifting World Championship: स्टार वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा चोटिल होने के कारण अगले महीने होने वाली 2022 वेटलिफ्टिंग विश्व चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. इस चैंपियनशिप में भारत की चार सदस्यीय टीम की अगुआई ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू करेंगी. भारत के पहले युवा ओलंपिक चैंपियन जेरेमी जुलाई में कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक विजयी अभियान के दौरान चोटिल हो गए थे.

CWG में लगी थी चोट

जेरेमी को पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान चोट लग गई थी. मिजोरम का यह 20 साल का खिलाड़ी अभी तक जांघ और हैमस्ट्रिंग चोट से उबर नहीं पाया है. वह अक्टूबर में एशियन चैंपियनशिप में भी नहीं खेल पाए थे. भारतीय मुख्य कोच विजय शर्मा ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने पीटीआई से कहा, ‘जेरेमी अब भी राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान लगी चोट से उबर रहे हैं. इसलिए वह इस विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे. कॉमनवेल्थ गेम्स की टीम के कई वेटलिफ्टर चोटों से उबर रहे हैं, ऐसे में हमने चार फिट वेटलिफ्टरों को चुना है.’

चानू पर जिम्मेदारी

राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता संकेत सागर को कोहनी की चोट लग गई थी जिसकी तभी सर्जरी कराई गई थी, वह भी पांच से 16 दिसंबर तक कोलंबिया के बोगोटा में होने वाली चैम्पियनशिप में नहीं खेल पाएंगे. पूर्व विश्व चैम्पियन चानू राष्ट्रमंडल खेलों में अपना तीसरा पदक और दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के बाद पहली बार खेलेंगी. चार सदस्यीय टीम में 73 किग्रा के राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन अचिंता शेयुली, रजत पदक विजेता बिंदियारानी देवी और कांस्य पदक विजेता गुरदीप सिंह शामिल हैं.

अगले महीने बोगोटा रवाना होंगे भारतीय वेटलिफ्टर

ये चारों वेटलिफ्टर इस समय कोच शर्मा के साथ अमेरिका के सेंट लुई में हैं. भारतीय दल एक दिसंबर को बोगोटा के लिए रवाना होगा. विश्व चैम्पियनशिप 2024 पेरिस ओलंपिक के लिये पहला क्वालीफाइंग टूर्नामेंट है. हालांकि यह एक अतिरिक्त टूर्नामेंट है जो अनिवार्य नहीं है. एक वेटलिफ्टर को 2024 ओलंपिक क्वालीफिकेशन नियम के अतंर्गत 2023 विश्व चैम्पियनशिप और 2024 विश्व कप में भाग लेना अनिवार्य होता है. इनके अलावा वेटलिफ्टर को तीन अन्य प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना होता है.

टीम इस प्रकार है : मीराबाई चानू (49 किग्रा), बिंदियारानी देवी (59 किग्रा), अचिंता शेयुली (73 किग्रा) और गुरदीप सिंह (+109 किग्रा) (Input: PTI)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news