युवराज सिंह ही नहीं, इन 2 विस्फोटक बल्लेबाजों ने भी 12 गेंदों पर जड़ा है अर्धशतक
Advertisement
trendingNow11138205

युवराज सिंह ही नहीं, इन 2 विस्फोटक बल्लेबाजों ने भी 12 गेंदों पर जड़ा है अर्धशतक

टी20 क्रिकेट में सबसे पहले 12 गेंदों पर अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज युवराज सिंह हैं. युवराज के अलावा भी 2 और विस्फोटक बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में ये कारनामा कर चुके हैं. इनमें से एक खिलाड़ी तो टी10 में भी इस रिकॉर्ड की बराबरी कर चुका है.

युवराज सिंह ही नहीं, इन 2 विस्फोटक बल्लेबाजों ने भी 12 गेंदों पर जड़ा है अर्धशतक

नई दिल्ली: टी20 क्रिकेट बल्लेबाजों का खेल माना जाता है. इस फॉर्मेट में बल्लेबाज ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. फैंस भी इस फॉर्मेट को आज के समय में सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, टी20 में कई बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने कई विस्फोटक पारियां खेली हैं लेकिन जब भी टी20 में सबसे तेज अर्धशतक लगाने की बात की जाती है तो सभी के जहन में सबसे पहले भारत के घातक बल्लेबाज युवराज सिंह का नाम आता हैं. युवराज के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड दर्ज है. लेकिन वर्ल्ड क्रिकेट में 2 और ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अलग-अलग टी20 लीग में 12 गेंदों पर अर्धशतक लगाया है, आज हम आपको उन बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे.

  1. टी20 में सबसे तेज अर्धशतक
  2. 3 बल्लेबाजों ने जड़ी 12 गेंदों में फिफ्टी
  3. युवराज ने सबसे पहले किया ये कारनामा

हजरतुल्लाह जजई

अफगानिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई टी20 क्रिकेट में 12 गेंदों पर अर्धशतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं. जजई अफगानिस्तान क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं. जजई ने एपीएल 2018 टी-20 टूर्नामेंट में ये कारनामा किया था. उन्होंने तूफानी बैटिंग करते हुए सिर्फ 12 बॉल पर फिफ्टी लगाई थी. इस मैच में जैजई ने 6 गेंदों में छह छक्के भी लगाए थे और पूरे वर्ल्ड क्रिकेट में सनसनी मचा दी थी. जैजई ने 5 छक्के ऑन साइड में जड़े और अंतिम छक्का डाउन द ग्राउंड लगाकर छह छक्के जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में अपना नाम दर्ज कराया था. उन्होंने 17 गेंदों में 4 चौके और 7 छक्के की मदद से 62 रन बनाए थे.

क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा नाम क्रिस गेल भी 12 गेंदों पर अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. वेस्टइंडीज के इस दिग्गज ने बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलते हुए एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ 12 गेंद पर अर्धशतक जड़ा था. गेल ने ये कारनामा 2016 में किया था. इस पारी में क्रिस गेल ने 17 गेंद पर 56 रन बनाए थे. इस दौरान क्रिस गेल ने 7 छक्के और 2 चौके जड़े थे. लेकिन क्रिस गेल की टीम को मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था. गेल टी10 लीग में भी 12 गेंदों पर अर्धशतक जड़ चुके हैं. 

युवराज सिंह

युवराज सिंह 12 गेंदों पर अर्धशतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे. युवराज ने 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ ये खास पारी खेली थी. इस मैच में युवराज ने इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की छह गेंदों पर लगातार छक्के भी जड़े थे. युवराज सिंह ने अपनी पारी में 16 गेंद पर 58 रन बनाए जिनमें 7 शानदार छक्के शामिल थे. भारतीय टीम ने यह मुकाबला 18 रनों से जीता था. इसके अलावा उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में सबसे पहले एक ओवर में छह छक्के लगाने का करिश्मा किया था. युवराज सिंह ने अपने क्रिकेट करियर में हमेशा 12 नंबर की जर्सी पहनी. यह नंबर उनके लिए लकी रहा था. युवराज सिंह की उस धाकड़ पारी को आज भी सबसे बेहतरीन पारी में गिना जाता है.

Trending news