Zee Rozgar Samachar

IPL 2019: RCB से डेनियल विटोरी की छुट्टी, आशीष नेहरा-गैरी कर्स्टन संभालेंगे कोचिंग कमान

आशीष नेहरा ने आईपीएल के बीते सीजन में आरीबी के बॉलिंग कोच की भूमिका निभाई थी. वहीं, आईपीएल में गैरी कर्स्टन को कोचिंग का अच्छा-खासा अनुभव है. 

IPL 2019: RCB से डेनियल विटोरी की छुट्टी, आशीष नेहरा-गैरी कर्स्टन संभालेंगे कोचिंग कमान
आशीष नेहरा आगामी सत्र के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कोच बने (PIC: PTI)
Play

बेंगलुरु: आईपीएल में खेलने वाली विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के मौजूदा गेंदबाजी कोच आशीष नेहरा को फिर से कोच बनाया गया है, जहां वह गैरी कर्स्टन के साथ कोचिंग नेतृत्व टीम का हिस्सा होंगे. भारत के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन आईपीएल के अगले सत्र से डेनियल विटोरी की जगह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कोच होंगे. नेहरा पिछले सत्र यानि आईपीएल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद आरसीबी से जुड़े थे. आईपीएल 2018 में गैरी कर्स्टन और आशीष नेहरा टीम के मेंटर की भूमिका में थे.

बता दें कि गैरी कर्स्टन से पहले आरसीबी ने न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिनर डेनियल विटोरी को मुख्य कोच के रूप में बरकरार रखा था, जो 2014 से टीम के साथ थे.

उन्होंने कहा, ''पिछले सत्र में मुझे आरसीबी कोचिंग टीम से जुड़ने का सौभाग्य मिला. मैं टीम प्रबंधन का शुक्रिया करना चाहता हूं कि उन्होंने कोचिंग नेतृत्व पद के लिए मेरे नाम पर विचार किया. मैं उनके साथ सफल सत्र का इंतजार कर रहा हूं.'' 

आशीष नेहरा ने खेल के सभी प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें भारतीय टीम ने दो क्रिकेट विश्व कप, दो एशिया कप और तीन आईसीसी चैम्पियन्स ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया. 

आशीष नेहरा इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियन्स, पुणे वॉरियर्स, चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल में खेल चुके हैं. आरसीबी के चेयरमैन संजीव चुड़ीवाला ने कहा कि नेहरा और कर्स्टन कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर टीम को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेंगे.

उन्होंने कहा, ''हम आशीष नेहरा के आरसीबी कोचिंग नेतृत्व टीम का हिस्सा बनने से काफी खुश हैं. नेहरा और कर्स्टन कोहली के साथ मिलकर टीम के बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेंगे.'' गौरतलब है कि आईपीएल के 10 सीजन खेलने के बाद भी आरसीबी अभी तक एक बार भी खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है. 

Gary Kirsten, RCB

नेहरा बॉलिंग तो गैरी कर्स्टन बने थे बल्लेबाजी कोच
आशीष नेहरा ने आईपीएल के बीते सीजन में आरीबी के बॉलिंग कोच की भूमिका निभाई थी. वहीं, आईपीएल में गैरी कर्स्टन को कोचिंग का अच्छा-खासा अनुभव है. 

2011 विश्व कप में भारतीय टीम के कोच थे कर्स्टन
साल 2008 में ग्रेग चैपल के जाने के बाद कर्स्टन भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बन गए. उनकी कोचिंग में भारतीय टीम ने कॉफ़ी सफलता हासिल की. उनकी देखरेख में भारतीय टीम ने टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक का पायदान हासिल किया. कस्टर्न की सबसे बड़ी सफलता भारतीय टीम को विश्व कप दिलाना रहा. उनकी कोचिंग में ही साल 2011 में भारतीय टीम ने 28 साल बाद विश्व कप का खिताब जीता था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.